T20 वर्ल्ड कप विजेता कोच की PSL में हुई एंट्री, कराची किंग्स के लिए निभाएंगे खास भूमिका 

कराची किंग्स के कोच फिल सिमंस
फिल सिमंस को कोचिंग का काफी अनुभव है

कराची किंग्स (Karachi Kings) ने पाकिस्तान सुपर लीग 2024 ( PSL 2024) की शुरूआत से पहले मुख्य कोच में फेरबदल किया है। वेस्टइंडीज टीम की कोचिंग कर चुके फिल सिमंस (Phil Simmons) को मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। सिमंस ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जोहान बोथा (Johan Botha) का स्थान लिया है। जोहान बोथा की कोचिंग में पीएसएल 2023 में कराची किंग्स 10 मैचों में से 3 मैचों की जीत के साथ नीचे से दूसरे स्थान पर रही थी।

सिमंस ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 26 टेस्ट और 143 एकदिवसीय मैच खेले हैं। सिमंस कई सालों से अलग अलग टीमों के साथ कोच के तौर पर अपनी भूमिका निभा रहे हैं। सिमंस वेस्टइंडीज और अफ़गानिस्तान टीम के लिए भी मुख्य कोच के रूप कार्यरत रह चुके हैं।

सिमंस ने कराची किंग्स के कोच के तौर पर अपनी नियुक्ति को लेकर कहा,

कराची लौटना घर वापसी जैसे लगता है, यह एक ऐसा शहर है जिसे मैं अपने खेल के दिनों से प्रिय मानता हूं। मैं इस देश की समृद्ध क्रिकेट विरासत से प्रेरणा लेकर हैदर अज़हर और टीम के बाकी नीति योजनाकारों के साथ जुड़कर रोमांचित हूं। मैं इस अवसर पर टीम के मालिक सलमान इकबाल, सीईओ तारिक वासी और कराची प्रबंधन का आभारी हूं। हम पुनः टीम का पुनर्निर्माण करेगें और विजेता के रूप में खुद को स्थापित करेंगें।

कराची किंग्स का पिछले दो सीजन में बेहद खराब प्रदर्शन रहा है। टीम इन दोनों सीजन को मिलाकर कुल 4 मैच ही जीतने में सफल रही। कराची किंग्स के मालिक सलमान इकबाल का मानना है कि सिमंस का नेतृत्व कराची किंग्स को नई ऊंचाईयों पर ले जाएगा।

फिल सिमंस की कोचिंग में टी20 वर्ल्ड कप में विजयी बना था वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए फिल सिमंस ने लम्बे समय तक काम किया है। सिमंस के नेतृत्व में ही वेस्टइंडीज की टीम टी20 2016 वर्ल्ड का खिताब जीतने में सफल रही थी, जिसके बाद उनका सफल कार्यकाल समाप्त हुआ। सिमंस को 2019 में फिर से वेस्टइंडीज टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले राउंड से वेस्टइंडीज के बाहर होने के बाद उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar