Create
Notifications

वनडे सुपर लीग का समर्थन करते हुए दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान

केशव महाराज ने कहा कि वनडे सुपर लीग से आपको हमेशा अपना सर्वश्रेष्‍ठ गेम खेलना होता है
केशव महाराज ने कहा कि वनडे सुपर लीग से आपको हमेशा अपना सर्वश्रेष्‍ठ गेम खेलना होता है
Vivek Goel

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के बाएं हाथ के अनुभवी स्पिनर केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने वनडे सुपर लीग (Odi Super League) का समर्थन किया है, जो मौजूदा साइकिल के बाद खत्‍म किया जा रहा है और यह नई फ्यूचर टूर प्रोग्राम साइकिल का हिस्‍सा नहीं होगी।

टेंबा बावुमा की जगह इंग्‍लैंड में दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्‍तान की भूमिका निभाने जा रहे महाराज ने कहा कि वनडे सुपर लीग ने न सिर्फ द्विपक्षीय सीरीज का रोमांच बढ़ाया है, लेकिन देशों को अपनी सर्वश्रेष्‍ठ प्‍लेइंग 11 को आजमाने पर जोर दिया है, जो कि व्‍यस्‍त कार्यक्रम के बीच टीमें नहीं भी करती।

महाराज ने इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले कहा, 'सुपर लीग होना अच्‍छा है। यह आपको साल भर शानदार खेलने के लिए जोर देता है और आपको विभिन्‍न स्‍टाइल से खेलने की अनुमति मिलती है, जिसका पालन आप विश्‍व कप में कर सकते हैं। मेरे ख्‍याल से यह अच्‍छी प्रणाली है। आपको हमेशा अच्‍छी टीम के साथ खेलना होता है। मैं इसके पक्ष में हूं।'

दुर्भाग्‍यवश इंग्‍लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज सुपर लीग का हिस्‍सा नहीं है। दक्षिण अफ्रीका ने अपने सर्वश्रेष्‍ठ तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को आराम दिया है। इससे बड़ी बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका ने अगले साल जनवरी में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सुपर लीग वनडे से अपना नाम वापस ले लिया है क्‍योंकि बोर्ड चाहता है कि नई फ्रेंचाइजी टी20 प्रतियोगिता के लिए उसके सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी उपलब्‍ध हों। इससे खेल की आर्थिक स्थिति लंबे समय तक सुरक्षित रहेगी। वहीं 2023 विश्‍व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका के क्‍वालीफाई करने की स्थिति पर संकट मंडरा रहा है।

खिलाड़ी इस बात को समझकर निराश हैं, लेकिन वो फैसले को समझ रहे हैं। वो ऑस्ट्रेलिया में खेलना पसंद करेंगे यदि केवल खुद को यह सुनिश्चित करने का अधिक मौका दिया जाए कि उन्हें अगले साल जिम्बाब्वे में क्वालीफायर में नहीं खेलना पड़े।

यह पूछने पर कि इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज खेलने का फिर क्‍या मतलब है तो महाराज ने जवाब दिया, 'एक वनडे इकाई के रूप में हमारा एकजुट होकर खेलना महत्‍वपूर्ण है। आप जितना ज्‍यादा खेलेंगे, उतना बेहतर बनेंगे। यह अंतरराष्‍ट्रीय मैच है, जिससे आपको पर्याप्‍त प्रोत्‍साहन मिलेगा। अगले दो साल में कई आईसीसी इवेंट्स होने हैं और यह संयोजन खोजने का बेहतर जरिया है।'


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...