Create
Notifications

"कौन है ये बच्‍चा?" रिकी पोंटिंग ने याद किया वो पल, जब युवा भारतीय बल्‍लेबाज को नेट्स पर देखा था

रिकी पोंटिंग ने बताया कि उन्‍होंने ब्रेंडन मैकुलम से वेंकटेश अय्यर के बारे में पूछा था
रिकी पोंटिंग ने बताया कि उन्‍होंने ब्रेंडन मैकुलम से वेंकटेश अय्यर के बारे में पूछा था
Vivek Goel
FEATURED WRITER

आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तानों में से एक रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) प्रतिभा को तराशने के मामले में भी सर्वश्रेष्‍ठ में से एक माने जाते हैं। इसलिए यह आश्‍चर्य की बात नहीं कि उन्‍होंने वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को तब ही भांप लिया था, जब युवा क्रिकेटर ने कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के लिए अपना पहला मैच भी नहीं खेला था।

इंदौर के बाएं हाथ के बल्‍लेबाज के पल को याद करते हुए पोंटिंग ने कहा कि उन्‍होंने कोच ब्रेंडन मैकुलम से इस बल्‍लेबाज के बारे में पूछा था। पोंटिंग ने याद किया कि उन्‍होंने सबसे पहले पूछा था, कौन है ये लड़का।

रिकी पोंटिंग ने द ग्रेड क्रिकेटर पोडकास्‍ट से बातचीत में कहा, 'वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल के बाद वाले हाफ में कोलकाता के लिए पारी की शुरूआती की और कुछ ओवर्स किए थे। वो असली प्रतिभा है। उन्‍होंने पहले हाफ में नहीं खेला था। वह ऑलराउंडर है। मैंने पहले हाफ में असल में ब्रेंडन मैकुलम से बातचीत की थी।'

पोंटिंग ने कहा, 'मैंने एक दिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ उसे नेट्स पर बल्‍लेबाजी करते हुए देखा था और मैंने ब्रेंडन मैकुलम से कहा, ये बच्‍चा कौन है? वो खेल नहीं रहा? उन्‍होंने कहा नहीं, इस समय उसे लिया नहीं है।'

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में वेंकटेश ने बिखेरी चमक

वेंकटेश अय्यर को आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलने का मौका मिला। उन्‍होंने अपनी चमक बिखेरी और 370 रन बनाए। अय्यर ने केकेआर के लिए ओपनिंग की थी।

अय्यर का दमदार प्रदर्शन केकेआर के आईपीएल 2021 के फाइनल में पहुंचने की प्रमुख वजह रहा। केकेआर को फाइनल में सीएसके के हाथों शिकस्‍त सहनी पड़ी थी। रिकी पोंटिंग ने ब्रेंडन मैकुलम को श्रेय दिया और कहा कि वो टीम को इतनी ऊपर तक ले जाने का कारण रहे।

पोंटिंग ने कहा, 'ब्रेक के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम बिलकुल अलग थ्‍योरी के साथ मैदान पर आई कि उसे किस तरह खेलना है। उनके ऊपर तक पहुंचने में ब्रेंडन मैकुलम की अहम भूमिका रही, जिन्‍होंने अपने तरीके से टीम को खिलाया। तो ये बच्‍चे शीर्ष पर पहुंचे और बहुत अच्‍छा खेला।'

रिकी पोंटिंग 2019 से दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हेड कोच हैं। वह अपने कार्यकाल में सफल रहे हैं क्‍योंकि पिछले तीन साल से दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम लगातार प्‍लेऑफ में जगह बना रही है।


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now