MI फ्रेंचाइजी को लगा बड़ा झटका, चोट की वजह से कप्तान हुए पूरे सीजन से बाहर 

राशिद खान की जगह नए कप्तान की घोषणा हुई
राशिद खान की जगह नए कप्तान की घोषणा हुई

दक्षिण अफ्रीका की प्रमुख टी20 लीग SA20 के दूसरे सीजन की शुरुआत 10 जनवरी से होनी है। इससे पहले एमआई केपटाउन (MI Cape Town) को बड़ा झटका लगा है और टीम के कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं। राशिद अपनी बैक सर्जरी से रिकवर कर रहे हैं और इसी वजह आगामी सीजन का हिस्सा नहीं होंगे। MI फ्रेंचाइजी ने राशिद खान के बाहर होने के बाद, वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड को अपना कप्तान बनाया है, जो आगामी सीजन से SA20 में पहली बार खेलते नजर आएंगे।

राशिद खान को भारत के खिलाफ 11 जनवरी से शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए अफगानिस्तान के स्क्वाड में चुना गया है लेकिन बोर्ड के मुताबिक उनके खेलने की उम्मीद कम ही है। इससे पहले वह यूएई के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में भी नहीं खेले थे।

केपटाउन टीम के नए कप्तान किरोन पोलार्ड ILT20 में भी एमआई एमिरेट्स का नेतृत्व करते हैं और उस टूर्नामेंट के दूसरे सीजन का टकराव SA20 से होगा। ऐसे में उसमें कप्तानी की जिम्मेदारी वेस्टइंडीज के ही निकोलस पूरन को दे दी गई है। यूएई में होने वाली इस लीग के आखिरी चरण में पोलार्ड शामिल होंगे या नहीं, अभी इसको लेकर कोई स्पष्टता नहीं है।

गौरतलब हो कि निकोलस पूरन अब वेस्टइंडीज के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं हैं और वह अब दुनिया भर में होने वाली टी20 लीग्स में खेल रहे हैं। उन्हें पिछले साल डरबन सुपरजायंट्स ने वाइल्डकार्ड के रूप में शामिल किया था। ऐसे में उनके SA20 के दूसरे सीजन में तीन मैच खेलने की संभावना है और फिर वह ILT20 के आगामी सीजन के लिए एमआई एमिरेट्स से जुड़ जायेंगे।

SA20 10 जनवरी से 10 फरवरी तक और ILT20 19 जनवरी से 17 फरवरी तक चलेगा। दोनों लीग का टकराव न्यूजीलैंड के सुपर स्मैश टूर्नामेंट और बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) से भी होगा। ऐसे में खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंस के लिए भी काफी माथापच्ची होने वाली है।

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी लीग में प्रमुख खिलाड़ियों की उपलब्धता को बनाये रखने के लिए न्यूजीलैंड दौरे के लिए दूसरे दर्जे की टीम का चयन किया है, जिसकी काफी आलोचना भी हो रही है। अब देखना होगा कि आगामी सीजन सफलता के मामले में कितना आगे तक जाता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar