Create

"खिलाड़ी की अहमियत को कप्तानी से नहीं आंकना चाहिए", पूर्व खिलाड़ी ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

कीर्ति आजाद ने विराट और रोहित को लेकर कुछ अहम बातों का जिक्र किया
कीर्ति आजाद ने विराट और रोहित को लेकर कुछ अहम बातों का जिक्र किया

भारतीय टीम में बदलाव का दौर जारी है और इसी कड़ी में बुधवार को विराट कोहली (Virat Kohli) को वनडे की कप्तानी से हटाकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे का नया कप्तान बनाया गया है। कुछ लोगों ने बीसीसीआई के इस फैसले को जायज बताया है, वहीँ कुछ लोगों ने इसे एक गलता बताया। रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाने को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी कीर्ति आजाद ने भी प्रतिक्रिया दी है। कीर्ति आजाद ने चयन समिति द्वारा रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाने के निर्णय को सही बताते हुए, उनका समर्थन किया है।

भारतीय चयनकर्तओं ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की, साथ ही इस बात का भी ऐलान कि रोहित शर्मा वनडे के नए कप्तान होंगे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान वह इस भूमिका में नजर आएंगे।

एएनआई से बातचीत करते हुए कीर्ति आजाद ने कहा,

बदलाव होता रहता है। ऐसा होता है रोहित अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और विराट ने कहा था कि वह सीमित ओवरों में कप्तानी से दूर रहना चाहते हैं। इसलिए उनकी जगह लेने के लिए सही व्यक्ति रोहित शर्मा हैं। यह चयनकर्ताओं का फैसला है। विराट ऐसा चाहते थे लेकिन चयनकर्ताओं ने सोचा कि रोहित शर्मा को आना चाहिए और यही हुआ। मुझे इसमें कुछ भी गलत नहीं लगता।
आप जो भी गेम खेलते हैं वह दूसरे से अलग खेल होता है। हां, जब आप लोगों की तुलना करते हैं तो आप रिकॉर्ड दिखाते हैं, आप कहते हैं कि यह आदमी बेहतर था और वह आदमी बेहतर था। किसी के पास दूसरे से ज्यादा शतक हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक दूसरे से बेहतर है। किसी खिलाड़ी की अहमियत उसकी कप्तानी से नहीं मापी जाती। रहाणे बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। उनकी फॉर्म अच्छी नहीं थी और इसी को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ताओं ने उप-कप्तानी छीन ली है। हम इसमें बहुत कुछ सोच रहे हैं।

वनडे की कप्तानी के अलावा रोहित शर्मा को भारतीय टेस्ट का उपकप्तान भी बना दिया गया है। इससे पहले यह भूमिका अजिंक्य रहाणे के पास थी।

दक्षिण अफ्रीका के दौर के लिए भारतीय टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा , मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

स्टैंड बाय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment