IPL 2024: KKR को फाइनल में पहुंचाकर श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास, धोनी और रोहित भी नहीं कर पाए ऐसा; बड़ी उपलब्धि हुई दर्ज 

एमएस धोनी और रोहित शर्मा से आगे निकले श्रेयस अय्यर (Photos: BCCI)
एमएस धोनी और रोहित शर्मा से आगे निकले श्रेयस अय्यर (Photos: BCCI)

Shreyas Iyer: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में प्लेऑफ के मुकाबलों की शुरुआत हो चुकी है और बीते मंगलवार को क्वालीफ़ायर 1 में कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइज़र्स हैदराबाद (KKR vs SRH) को 8 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में कोलकाता की टीम ने पूरी तरह से अपना दबदबा दिखाया और हैदराबाद को बल्लेबाजी व गेंदबाजी में कोई भी मौका नहीं दिया। अब केकेआर का मुकाबला 26 मई को होने वाले फाइनल में क्वालीफ़ायर 2 की विजेता से होगा। वहीं, टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर के नाम फाइनल में पहुँचते ही एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है, जो अभी तक किसी ने भी लीग के इतिहास में हासिल नहीं की थी।

दो टीमों की कप्तानी करते हुए फाइनल में पहुँचने वाले एकमात्र कप्तान

बता दें कि श्रेयस अय्यर आईपीएल इतिहास में दो टीमों की कप्तानी करते हुए फाइनल तक का सफर तय करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। एक ऐसा कारनामा जो 5-5 ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान एमएस धोनी और रोहित शर्मा भी नहीं कर पाए। अय्यर ने अपने कप्तानी करियर की शुरुआत दिल्ली कैपिटल्स के साथ की थी और 2020 के सीजन में टीम को फाइनल तक पहुँचाया था। हालाँकि, टीम को फाइनल में मुंबई इंडियंस के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं, अब कोलकता नाइटराइडर्स को भी अय्यर ने फाइनल में पहुंचा दिया है और इस बार उनका प्रयास होगा कि कप्तान के तौर पर वह अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी जीत दर्ज करें।

इसके अलावा श्रेयस अय्यर कप्तान के तौर पर प्लेऑफ में 50 या उससे ज्यादा का स्कोर सबसे ज्यादा बार बनाने के मांमले में एमएस धोनी, रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर की बराबरी पर पहुँच गए हैं। इन सभी ने कप्तान के रूप में बतौर बल्लेबाज 2-2 बार 50 प्लस का स्कोर बनाया है।

क्वालीफ़ायर 1 की बात करें तो कोलकाता नाइटराइडर्स ने मिचेल स्टार्क (3/34) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत सनराइज़र्स हैदराबाद को 159 पर ढेर कर दिया था। इसके बाद, श्रेयस अय्यर (58*) और वेंकटेश अय्यर (51*) के दम पर 14वें ओवर में ही 8 विकेट शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now