रविचंद्रन अश्विन के बीच मैच से बाहर होने के बाद क्या भारतीय टीम को मिलेगा रिप्लेसमेंट ? जानिए पूरा नियम

India v England - 3rd Test Match: Day Two
India v England - 3rd Test Match: Day Two

इंडिया और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच इस वक्त राजकोट में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले के दौरान भारत को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ashwin) ने फैमिली इमरजेंसी की वजह से इस मैच में आगे नहीं खेलने का फैसला किया। बीसीसीआई ने एक मीडिया रिलीज के जरिए बताया कि अश्विन अब तीसरे टेस्ट मैच में आगे नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में फैंस के मन में सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या कोई दूसरा गेंदबाज अश्विन की जगह इस मुकाबले में खेल सकता है और गेंदबाजी कर सकता है।

आईसीसी के नियमों के हिसाब से इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है कि अगर कोई गेंदबाज या बल्लेबाज अचानक टीम से बाहर होता है तो उसकी जगह कोई दूसरा बैटिंग या बॉलिंग कर लेगा। कनकशन सब्सीट्यूट के तौर पर जो खिलाड़ी आता है वो ऐसा कर सकता है लेकिन अश्विन को किसी तरह की कोई इंजरी नहीं हुई है। वो फैमिली इमरजेंसी की वजह से बाहर गए हैं। ऐसे में टीम इंडिया उनकी जगह किसी दूसरे प्लेयर से फील्डिंग तो करा सकती है लेकिन बैटिंग या बॉलिंग नहीं करा सकती है। इसका मतलब ये कि अब राजकोट टेस्ट मैच में भारत को सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ेगा और ये टीम के लिए बड़ा झटका है।

सब्सीट्यूट खिलाड़ी को नहीं होगी गेंदबाजी करने की इजाजत

एमसीसी के नियमों के मुताबिक "अंपायर तभी सब्सीट्यूट फील्डर की अनुमति देते हैं जब वो पूरी तरह से संतुष्ट हो जाते हैं कि खिलाड़ी चोटिल हो गया है या फिर बीमार हो गया है और ऐसा मैच के दौरान हुआ हो। बाकी सभी चीजों में सब्सीट्यूट की अनुमति नहीं है। सब्सीट्यूट ना तो गेंदबाजी करेगा और ना ही कप्तानी करेगा लेकिन अंपायर की सहमति से विकेटकीपिंग का काम कर सकता है।"

आपको बता दें कि अश्विन ने इसी टेस्ट मैच के दौरान अपने 500 विकेट पूरे किए थे लेकिन अब उन्हें मुकाबले से बाहर होना पड़ा है।

Quick Links