दक्षिण अफ्रीका ने दिग्गज खिलाड़ी को बनाया तीनों फॉर्मेट में कप्तान, बांग्लादेश के खिलाफ T20I सीरीज के लिए स्क्वाड भी घोषित 

लॉरा वोल्वार्ट अभी तक कार्यवाहक कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहीं थी
लॉरा वोल्वार्ट अभी तक कार्यवाहक कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहीं थी

दक्षिण अफ्रीका की अनुभवी खिलाड़ी लॉरा वोल्वार्ट (Laura Wolvaardt) को आधिकारिक तौर पर तीनों फॉर्मेट में टीम का कप्तान बना दिया गया है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ अगले महीने से शुरू होने वाली T20I सीरीज के स्क्वाड की भी घोषणा कर दी। स्क्वाड में 15 खिलाड़ियों को चुना गया है और तीनों फॉर्मेट के कप्तान के तौर पर वोल्वार्ट की यह पहली चुनौती होगी।

24 वर्षीय वोल्वार्ट दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेल चुकी हैं। उन्होंने एक टेस्ट, 86 वनडे और 59 T20I में अपने देश का प्रतिनिधत्व किया है। उनके नाम टेस्ट में 32, वनडे में 3421 और T20I में 1313 रन दर्ज हैं।

लॉरा वोल्वार्ट को सुने लूस के कप्तानी छोड़ने के बाद कार्यवाहक कप्तान नियुक्त किया गया था। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रतिनिधित्व किया था। दोनों ही टीमों के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीत दर्ज की थी।

बांग्लादेश के खिलाफ T20I सीरीज लॉरा वोल्वार्ट के लिए आसान नहीं होगी, क्योंकि टीम के स्क्वाड से सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाली कुछ अहम खिलाड़ी गैरमौजूद रहेंगी। तेज गेंदबाज अयाबोंगा खाका घुटने की चोट के कारण नहीं खेल पाएंगी। वहीं ऑलराउंडर क्लो ट्रायन ग्रोइन इंजरी का शिकार हो गई हैं, जबकि नदीन डी क्लर्क को साइड स्ट्रेन की समस्या है। इसके अलावा अनुभवी ऑलराउंडर मरिजाने कैप को आराम दिया गया है और वो वनडे सीरीज में वापसी करेंगी।

सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 और दक्षिण अफ्रीका की इमर्जिंग खिलाड़ी अयंदा हलुबी और एलिज़-मारी मार्क्स को पहली बार छोटे प्रारूप में अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह मिली है।

दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की T20I सीरीज की शुरुआत 3 दिसंबर से बेनोनी में होगी। इसके बाद आखिरी दो मुकाबले क्रमशः 6 और 8 दिसंबर को किमबर्ले में खेले जायेंगे। वहीं, वनडे सीरीज 16 से 20 दिसंबर के बीच खेली जाएगी।

बांग्लादेश के खिलाफ T20I सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम

लॉरा वोल्वार्ट (कप्तान), एनेके बॉश, तजमीन ब्रिट्स, एनेरी डर्कसेन, माइक डी रिडर, लारा गुडऑल, अयांडा हलुबी, सिनालो जाफ्ता, मसाबाटा क्लास, सुने लूस, एलिज़-मारी मार्क्स, नोनकुलुलेको एमलाबा, तुमी सेखुखुने, नोंडुमिसो शांगसे, डेल्मी टकर।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar