IPL में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में आकाश मढ़वाल का नाम हुआ दर्ज, कई दिग्गज शामिल 

आकाश मढ़वाल कुछ चुनिंदा गेंदबाजों की लिस्ट का हिस्सा बन गए हैं
आकाश मढ़वाल कुछ चुनिंदा गेंदबाजों की लिस्ट का हिस्सा बन गए हैं

IPL 2023 में बुधवार को मुंबई इंडियंस के युवा गेंदबाज आकाश मढ़वाल (Akash Madhwal) का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अकेले दम पर ही लखनऊ सुपर जायंट्स की बल्लेबाजी को एलिमिनेटर मुकाबले में ढेर करने में अहम भूमिका निभाई और अपनी टीम की जीत के हीरो बने। मढ़वाल को मुंबई इंडियंस ने अपने कुछ प्रमुख गेंदबाजों के चोटिल होने के बाद, प्लेइंग XI में जगह दी थी और उन्होंने अपने ऊपर दिखाए गए भरोसे को पूरी तरह से सही साबित किया और तेज गेंदबाजी आक्रमण के लीडर बनकर उभरे। एलिमिनेटर मुकाबले में उन्होंने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से आईपीएल के एक मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े दर्ज करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में जगह बना ली है।

उन्होंने 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट लिए। इस तरह उन्होंने दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के सबसे कम रन देकर 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। मुंबई इंडियंस द्वारा दिए गए 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ को आकाश मढ़वाल ने पहला झटका दिया। इसके बाद उन्होंने पारी के दसवें ओवर में लखनऊ को दो बड़े झटके दिए। उन्होंने आयुष बदोनी को 1 के निजी स्कोर पर चलता किया और निकोलस पूरन को खाता भी नहीं खोलने दिया। यहाँ से टीम बैकफुट पर चली गई। आखिरी में उन्होंने रवि बिश्नोई और मोहसिन खान को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किये।

आकाश मढ़वाल ने IPL में संयुक्त रूप से चौथे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये

इस तरह आकाश ने अनिल कुंबले के 5/5 के गेंदबाजी रिकॉर्ड की बराबरी की और आईपीएल पारी में संयुक्त रूप से चौथा सर्वश्रष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। आईपीएल की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े अल्जारी जोसेफ के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 2018 में अपने डेब्यू मुकाबले में ही सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। उन्होंने पाकिस्तान के सोहैल तनवीर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2008 में 6/14 के गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये थे, जो आईपीएल में दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। तीसरे स्थान पर एडम ज़म्पा हैं, जिन्होंने 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से खेलते हुए सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now