Create
Notifications

भारतीय क्रिकेटर जो बॉलीवुड फिल्मों में अपने ही किरदार में नजर आए

इरफान पठान, मोहम्मद कैफ, पार्थिव पटेल, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा
इरफान पठान, मोहम्मद कैफ, पार्थिव पटेल, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा
मयंक मेहता

भारत में क्रिकेट और फिल्मों को काफी ज्यादा प्यार दिया जाता है। क्रिकेटर्स और एक्टर्स दोनों ही फैंस के काफी पसंदीदा रहते हैं और इन्हें सबसे ज्यादा फॉलो भी किया जाता है। इसके अलावा दोनों प्रोफेशन एक दूसरे से काफी जुड़े हुए भी हैं।

कुछ भारतीय खिलाड़ियों ने क्रिकेट करियर के खत्म होने के बाद फिल्मों में भी काम किया। इसमें योगराज सिंह, अजय जडेजा जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। दूसरी तरफ बॉलीवुड में भी क्रिकेट के ऊपर कई फिल्में बन चुकी हैं। इकबाल, चैन खुली की मैन खुली, डिशूम जैसी फिल्में शामिल हैं।

इस लिस्ट में हम ऐसी ही 3 फिल्मों के ऊपर नजर डालेंगे, जिनमें भारतीय खिलाड़ी अपने ही किरदार में नजर आए:

#) एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में नजर आए थे पूर्व चयनकर्ता और दिग्गज किरण मोरे
एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में नजर आए थे पूर्व चयनकर्ता और दिग्गज किरण मोरे

भारतीय टीम को आईसीसी की सभी ट्रॉफी जिताने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के करियर के ऊपर फिल्म 2016 में आई और इसका नाम था एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी। इस फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था। पूरी फिल्म में उन्होंने शानदार काम किया। इस फिल्म की स्टोरी धोनी के स्ट्रगल के दिनों से लेकर 2011 में वर्ल्ड कप फाइनल तक ही है।

इस फिल्म में भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और मुख्य चयनकर्ता रहे किरण मोरे नजर आए और उन्होंने अपना रोल खुद निभाया। आपको बता दें किरण मोरे जब चयनकर्ता थे, तभी महेंद्र सिंह धोनी सबसे पहली बार भारतीय टीम में आए थे। इसके बाद धोनी ने क्या किया वो सभी को पता है और भारतीय टीम के इतिहास के सबसे सफल कप्तान साबित हुए।

इसके अलावा फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में धोनी का क्लिप भी दिखाया गया, जब भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीत गई थी। पूरी फिल्म में यह इकलौता सीन था, जब धोनी खुद नजर आए।

#) मुझसे शादी करोगी

कपिल देव छोटे से रोल में मुझसे शादी करोगी में आए थे नजर
कपिल देव छोटे से रोल में मुझसे शादी करोगी में आए थे नजर

2004 में आई कॉमेडी फिल्म मुझसे शादी करोगी की स्टोरी वैसे तो क्रिकेट के ईर्द गिर्द नहीं थी। हालांकि अक्षय कुमार और सलमान खान की फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में कई दिग्गज भारतीय टीम खिलाड़ी नजर आए थे। फिल्म के क्लाइमेक्स में सलमान खान गोवा छोड़कर जाने वाले थे, लेकिन अक्षय कुमार का पीछा करते हुए स्टेडिम में पहुंच जाते हैं। इसी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ताना मुकाबला खेला जाना था।

इस सीन में नवजोत सिंह सिद्धू कमेंट्री करते हुए नजर आ रहे होते हैं, तो साथ ही में इरफान पठान, जवागल श्रीनाथ, पार्थिव पटेल, मोहम्मद कैफ, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा को अभ्यास करते हुए दिखाया जाता है। इसके अलावा भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ग्राउंड में स्पीच देने वाले होते हैं, लेकिन सलमान खान उनसे माइक छीन लेते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं। इतने सारे भारतीय खिलाड़ियों का यह छोटा रोल काफी पसंद भी किया गया।

#) विक्ट्री

आशीष नेहरा, हरभजन सिंह और रमेश पवार
आशीष नेहरा, हरभजन सिंह और रमेश पवार

2009 में आई फिल्म विक्ट्री पूरी तरह से क्रिकेट के ऊपर ही आधारित थी। इसमें मुख्य किरदार निभाया था हरमन बवेजा ने, जोकि एक क्रिकेटर बनना चाहते थे और उन्होंने अपना सपना पूरा और भारत के लिए खेले। हालांकि इस फिल्म में उनके स्ट्रगल को दिखाया कैसे उन्होंने कितना उतार-चढ़ाव देखा, लेकिन अंत में कामयाबी हासिल की।

इस फिल्म में सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि विश्वभर की टीमों के बड़े-बड़े खिलाड़ी नजर आए। इसमें भारत की तरफ से प्रवीण कुमार, आरपी सिंह, मनिंदर सिंह, पंकज सिंह, हरभजन सिंह, दिनेश कार्तिक, रमेश पवार, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, आशीष नेहरा, इशांत शर्मा, यूसुफ पठान, इशांत शर्मा नजर आए।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...