Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट

टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज
टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज
निशांत द्रविड़
visit

क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज का हिट विकेट आउट होना काफी अभाग्यशाली माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले पहले बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बोनोर थे, जिन्होंने 1884 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया था। तब से लेकर अभी तक कुल मिलाकर 160 बार बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट हुए हैं।

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज डेनिस कॉम्पटन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच बार हिट विकेट आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 22 बार बल्लेबाज हिट विकेट आउट हो चुके हैं और मोहिंदर अमरनाथ ने सबसे ज्यादा 3 बार यह रिकॉर्ड बनाया है।

आइये नजर डालते हैं उन भारतीय बल्लेबाजों पर जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने का रिकॉर्ड बनाया है:

लाला अमरनाथ
लाला अमरनाथ

# लाला अमरनाथ

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले पहले बल्लेबाज लाला अमरनाथ थे। 1949 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में लाला अमरनाथ 13 रन बनाकर जॉन ट्रिम की गेंद पर आउट हुए थे।

# माधव आप्टे

1953 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जॉर्जटाउन टेस्ट में माधव आप्टे दूसरी पारी में 30 रन बनाकर जेफ्री स्टॉलमेयर की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# नरेन तमहने

वेस्टइंडीज के खिलाफ 1959 में खेले गए दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में नरेन तमहने 5 रन बनाकर कोली स्मिथ की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# चंदू बोर्डे

वेस्टइंडीज के खिलाफ 1959 में खेले गए दिल्ली टेस्ट में ही चंदू बोर्डे भी दूसरी पारी में 96 रन बनाकर रॉय गिलक्रिस्ट की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# बुधि कुंदरन

1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई टेस्ट की दूसरी पारी में बुधि कुंदरन 2 रन बनाकर इयान मेकिफ की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# दिलीप सरदेसाई

1961 में इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में दिलीप सरदेसाई 28 रन बनाकर टोनी लॉक की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# विजय मांजरेकर

1962 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट की दूसरी पारी में विजय मांजरेकर पहली ही गेंद पर खाता खोले बिना वेस हॉल की गेंद पर हिट विकेट हुए थे।

# हनुमंत सिंह

1965 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट की पहली पारी में हनुमंत सिंह खाता खोले बिना ब्रूस टेलर की गेंद पर हिट विकेट हुए थे।

# एमएल जयसिम्हा

1965 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में एमएल जयसिम्हा 1 रन बनाकर फ्रैंक कैमरन की गेंद पर हिट विकेट हुए थे।

# सैयद आबिद अली

1968 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट की पहली पारी में सैयद आबिद अली 78 रन बनाकर जॉन ग्लीसन की गेंद पर हिट विकेट आउट हो गए थे।

यह भी पढ़ें - सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट खेलने वाले टॉप 10 खिलाड़ी, एलिस्टेयर कुक के नाम विश्व रिकॉर्ड

मोहिंदर अमरनाथ के नाम अनचाहा रिकॉर्ड
मोहिंदर अमरनाथ के नाम अनचाहा रिकॉर्ड

# मदन लाल

1974 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में मदन लाल ने अपना डेब्यू किया था और दूसरी पारी में बॉब विलिस की गेंद पर 7 रन बनाकर हिट विकेट आउट होने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया था।

# अशोक मांकड़

1974 में ही इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट की दूसरी पारी में अशोक मांकड़ 43 रन बनाकर क्रिस ओल्ड की गेंद पर हिट विकेट हुए थे।

# बृजेश पटेल

1977 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में बृजेश पटेल 21 रन बनाकर बॉब विलिस की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# दिलीप वेंगसरकर

भारत के महान बल्लेबाजों में शुमार दिलीप वेंगसरकर भी टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट हो चुके हैं। 1977 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में दिलीप वेंगसरकर 48 रन बनाकर जेफ थॉमसन की गेंद पर आउट हुए थे।

# मोहिंदर अमरनाथ (3 बार)

मोहिंदर अमरनाथ ने लगातार तीन बार टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने का भारतीय रिकॉर्ड बनाया है। सबसे पहली बार 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर टेस्ट की पहली पारी में मोहिंदर अमरनाथ 20 रन बनाकर सरफराज़ खान की गेंद ओर आउट हुए थे।

इसके बाद 1979 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की एकमात्र पारी में मोहिंदर अमरनाथ 2 रन बनाकर रॉडनी हॉग की गेंद पर आउट हुए थे।

1984 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद टेस्ट की एकमात्र पारी में मोहिंदर अमरनाथ रिकॉर्ड तीसरी बार हिट विकेट हुए थे। 37 रन बनाकर वह अज़ीम हफीज़ की गेंद पर आउट हुए थे।

वीवीएस लक्ष्मण - शतक लगाने के बाद हिट विकेट आउट होने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज
वीवीएस लक्ष्मण - शतक लगाने के बाद हिट विकेट आउट होने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज

# किरण मोरे

1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन टेस्ट की पहली पारी में किरण मोरे 6 रन बनाकर कर्टनी वॉल्श की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# नयन मोंगिया

1994 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मोहाली टेस्ट की पहली पारी में नयन मोंगिया 34 रन बनाकर एंडरसन कमिंस की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# शिव सुंदर दास

2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक कोलकाता टेस्ट की दूसरी पारी में शिव सुंदर दास 39 रन बनाकर जेसन गिलेस्पी की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# वीवीएस लक्ष्मण

2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगा टेस्ट की एकमात्र पारी में वीवीएस लक्ष्मण 130 रनों की शतकीय पारी खेलने के बाद मर्वन डिल्लन की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए थे।

# विराट कोहली

भारत की तरफ से टेस्ट में हिट विकेट आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज विराट कोहली थे। 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली 40 रन बनाकर आदिल रशीद की गेंद पर आउट हुए थे।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now