ODI World Cup में पाकिस्तान के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले सभी भारतीय खिलाड़ी, जसप्रीत बुमराह का नाम भी शामिल 

India Cricket WCup
India Cricket WCup

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच खेला जाने वाला मुकाबला बेहद खास होता है और अगर यह वर्ल्ड कप में हो, तो और भी महत्वपूर्ण बन जाता है। इस मुकाबले में हर एक खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ना चाहता है और अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पूरा जोर लगाता है। भारत ने पाकिस्तान को वनडे वर्ल्ड कप में बिना एक भी मैच हारे आठ बार हराया है और उनके खिलाफ 8-0 की बढ़त ले रही है। इन जीत में कई भारतीय खिलाड़ियों का बेहद अहम योगदान रहा और अपने प्रदर्शन की बदौलत प्लेयर ऑफ द मैच भी बने। वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए प्लेयर ऑफ द मैच बनने की उपलब्धि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने हासिल की।

अहमदाबाद में खेले गए मुकाबले में बुमराह ने सात ओवर में एक मेडन डाला और 19 रन देकर दो विकेट चटकाए। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मोहम्मद रिज़वान (49) और शादाब खान (2) के अहम विकेट निकालकर पाकिस्तान को बीच के ओवरों में बड़ा झटका दिया और इसी वजह से उनकी पारी अच्छे से फिनिश नहीं हो पाई। बुमराह और अन्य भारतीय गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान टीम 42.5 ओवर में 191 पर ऑल आउट हो गई, जवाब में भारत ने 30.3 ओवर में ही 192/3 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम किया।

जसप्रीत बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और वह उन खास खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हो गए जिन्होंने पकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीता। पाक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा तीन बार सचिन तेंदुलकर ने यह अवार्ड जीता है और वो इस लिस्ट में सबसे आगे हैं।

आइये नजर डालते हैं पाकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट पर

1992 - सचिन तेंदुलकर

1996 - नवजोत सिंह सिद्धू

1999 - वेंकटेश प्रसाद

2003 - सचिन तेंदुलकर

2011 - सचिन तेंदुलकर

2015 - विराट कोहली

2019 - रोहित शर्मा

2023 - जसप्रीत बुमराह

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now