IPL 2020: 2008 से अब तक हर आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

आईपीएल में खेलने का सपना हर देश के खिलाड़ियों का होता है लेकिन सभी को मौका नहीं मिलता है। सौभाग्यशाली खिलाड़ी ही आईपीएल जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का हिस्सा बन पाते हैं और यही इस खेल और लीग की पहचान है। आईपीएल में हर साल क्वालिटी प्लेयर ही खेलते हुए दिखाई देते हैं। जूनियर खिलाड़ी भी आईपीएल में आने के बाद परिपक्व होकर राष्ट्रीय टीमों में खेल चुके हैं। भारतीय टीम के कई खिलाड़ी आईपीएल के बाद अंतरराष्ट्रीय टीम में आए। दूसरी तरफ कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्हें आईपीएल में बेहतरीन खेल का तोहफा नहीं मिला और वे राष्ट्रीय टीम में आने से वंचित रह गए।

2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था तब शायद किसी ने नहीं सोचा होगा कि यह एक दिन वर्ल्ड का सबसे लिकप्रिय टूर्नामेंट बन जाएगा। हालांकि आईपीएल को देखके अन्य देशों ने भी अपने देशों में इस तरह की लीग शुरू की लेकिन उनमें वह बात नहीं दिखी। पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के अलावा इंग्लैंड में भी टी20 लीग होती हैं लेकिन आईपीएल एकदम अंतरराष्ट्रीय मैच या किसी टी20 वर्ल्ड कप की तरह दिखाई देता है। पहले सीजन के बाद खेलने वाले कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो बारह साल बाद भी आईपीएल में खेल रहे हैं उनके बारे में यहाँ बताया गया है।

यह भी पढ़ें:वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते ही हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

2008 से अब तक आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी

महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, विराट कोहली, रॉबिन उथप्पा, शिखर धवन, पीयूष चावला, एबी डी विलियर्स, अमित मिश्रा, मनीष पांडे, रिद्धिमान साहा।

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

एबी डीविलियर्स एकमात्र विदेशी खिलाड़ी हैं जो इतने साल लगातार आईपीएल में खेले हैं। 2008 से 2019 तक खेलने वाले कुछ खिलाड़ी इस बार नहीं खेले हैं। उनमें पार्थिव पटेल, धवल कुलकर्णी, सुरेश रैना, हरभजन सिंह, युसूफ पठान का नाम शामिल है। सुरेश रैना ने खुद ही नाम वापस लिया था, वहीँ पार्थिव पटेल आरसीबी में शामिल हैं और कुलकर्णी मुंबई इंडियंस में हैं। युसूफ पठान को किसी टीम ने नहीं लिया और हरभजन सिंह ने खुद ही इस सीजन नाम वापस लिया है।

स्टेट्स क्रेडिट- भरत सीरवी

Quick Links

App download animated image Get the free App now