भारत को 10 विकेट से वनडे में हराने वाली टीमों की लिस्ट, ऑस्ट्रेलिया ने किया दूसरी बार कारनामा 

India v Australia - 2nd ODI
India v Australia - 2nd ODI

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज के दो वनडे मुकाबले हो चुके हैं। सीरीज का दूसरा वनडे मुकाबला रविवार, 19 मार्च को विशाखापट्ट्नम में खेला गया। इस मुकाबले में मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान भारत को धराशाई कर दिया और एक बड़ी जीत दर्ज करते हुए सीरीज के नतीजे को अंतिम मुकाबले तक पहुंचा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 117 रन रन का स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया ने इस छोटे लक्ष्य को 11 ओवर में ही हासिल कर लिया। कंगारू टीम के ओपनर्स ने धाकड़ खेल दिखाया और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई।

इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे इतिहास में दूसरी बार 10 विकेट से हराने का कारनामा किया। इससे पहले उन्होंने 2020 में भारत को 10 विकेट के अंतर से हराया था। ऑस्ट्रेलिया के अलावा दक्षिण अफ्रीका भी दो बार भारत को 10 विकेट के अंतर से हरा चुका है। दक्षिण अफ्रीका ने सबसे पहले 2000 में और फिर 2005 में 10 विकेट से हराया था। न्यूजीलैंड ने भी भारत के खिलाफ यह करनामा एक बार किया है। न्यूजीलैंड ही पहली टीम थी जिसने भारत को 10 विकेट से हराया था। उन्होंने 1981 में मेलबर्न में खेले गए मुकाबले में अपने सभी विकेट रहते टीम इंडिया को मात दी। इसके अलावा वेस्टइंडीज ने भी 1997 भारत को 10 विकेट से हराया था। इस तरह भारत को 6 बार वनडे में 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी है।

ऑस्ट्रेलिया ने की वनडे सीरीज में बराबरी

टॉस हारकर भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला लेकिन भारतीय बल्लेबाज मिचेल स्टार्क के सामने टिक नहीं पाए। स्टार्क ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से भारत के टॉप ऑर्डर को धराशाई करने काम किया। उनके अलावा शॉन एबॉट ने भी अच्छी गेंदबाजी की। भारतीय पारी 26 ओवर में सिर्फ 117 पर सिमट गई। छोटे लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल मार्श और ट्रैविस हेड ने और आसान बना दिया। दोनों बल्लेबाजों ने नाबाद अर्धशतक जड़े और 11 ओवर में ही सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल कर लिया। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा वनडे जीतकर सीरीज जीतने की उम्मीदों को बनाये रखा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now