Create

न्यूजीलैंड का भारत दौरा, लखनऊ में 28 साल बाद खेला जाएगा टेस्ट मैच

Nitesh
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day

लखनऊ में 28 साल बाद कोई टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा। न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) की टीम जब भारत का दौरा करेगी तो एक टेस्ट मुकाबला लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में भी खेलेगी। कीवी टीम को इस टूर पर भारत से दो टेस्ट मुकाबले खेलने हैं।

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बताया कि बोर्ड आईपीएल की दो नई फ्रेंचाइजी के आने से पहले लखनऊ को इंटरनेशनल एक्सपोजर देना चाहता है।

उन्होंने कहा "स्टेडियम में कई बेहतरीन सुविधाएं मौजूद हैं और इसकी कैपेसिटी लगभग 70 हजार दर्शकों की है। किसी भी आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए इससे शानदार और क्या हो सकता है। आईपीएल की टीमें फाइनल होने से पहले अहमदाबाद की तरह लखनऊ को भी इंटरनेशनल एक्सपोजर दिए जाने की जरूरत है। अगर टी20 वर्ल्ड कप इंडिया में होता तो लखनऊ में भी मुकाबले खेले जाते।"

लखनऊ का अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम
लखनऊ का अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 से दो नई टीमें टूर्नामेंट में आ सकती हैं। खबरों के मुताबिक इन दो में से एक टीम लखनऊ की हो सकती है और इसी वजह से बीसीसीआई यहां पर इंटरनेशनल मैचों का आयोजन कराना चाहती है।

लखनऊ में एकमात्र टेस्ट मैच 1994 में श्रीलंका और भारत के बीच खेला गया था। हालांकि तब ये मुकाबला केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुआ था, जिसमें अब इंटरनेशनल मुकाबले नहीं होते हैं। वहीं नया बना स्टेडियम काफी बड़ा है और इसमें सारी फैसिलिटी मौजूद हैं।

न्यूजीलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप के बाद करेगी भारत का दौरा

न्यूजीलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत का दौरा करने वाली है। इस टूर पर उन्हें दो टेस्ट मैचों के अलावा तीन टी20 मुकाबले भी खेलने हैं। सीरीज की शुरूआत टी20 मैचों के साथ होगी।

न्यूजीलैंड ने 2016 के बाद से ही भारत में कोई भी टेस्ट मुकाबला नहीं खेला है और ऐसे में उनके सामने एक अलग तरह की चुनौती रहेगी। न्यूजीलैंड और भारत के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला गया था जिसमें कीवी टीम ने बाजी मारी थी और भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment