Create

'ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर' मूवमेंट के समर्थन के लिए आलोचनाओं पर लुंगी एनगीडी ने दिया बड़ा बयान

लुंगी एनगीडी ने बताया कि उन्‍होंने नस्‍लवाद की ऐसी कहानियां सुनी, जो दिल को झकझोंर देने वाली लगी
लुंगी एनगीडी ने बताया कि उन्‍होंने नस्‍लवाद की ऐसी कहानियां सुनी, जो दिल को झकझोंर देने वाली लगी

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के तेज गेंदबाज लुंगी एनगीडी (Lungi Ngidi) अपने देश के सबसे प्रतिभाशाली तेज गेंदबाजों में से एक हैं और उन्‍होंने टीम के लिए कई शानदार प्रदर्शन किए हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अब नस्‍लवाद के बारे में बातचीत की, जिसका उन्‍हें सामना करना पड़ा था और साथ ही पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़‍ियों ने ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर (Black Lives Matter) मूवमेंट पर उनके द्वारा समर्थन करने की आलोचना की थी।

एनगीडी ने बताया कि उनके माता-पिता को भी नस्‍लवाद का सामना करना पड़ा था और तेज गेंदबाज ने बताया कि उन्‍होंने अपने माता-पिता से कुछ ऐसी कहानियां सुनी, जो दिल को झकझोंर वाली लगी। हालांकि, ये बातें एनगीडी को अपने लक्ष्‍य को हासिल करने से भटका नहीं सकी और तेज गेंदबाज ने आगे चलकर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्‍व किया।

एनगीडी ने द गार्डियन को दिए इंटरव्‍यू में कहा, 'मेरे पिता पेट्रोल पंप पर काम करते थे। ग्राहक उनके हाथ में रुपए नहीं देते थे बल्कि जमीन पर फेंककर चले जाते थे। मुझे नहीं लगता कि मैं कभी इस कहानी को भूल पाऊंगा। यह बहुत गलत था। मेरे पिता जिंदगी में ऐसे आगे बढ़े, जैसे सब ठीक हो। इसके लिए काफी साहस की जरूरत है। लेकिन मुझे इसी तरह उन्‍होंने बड़ा किया है। जो कहानी उन्‍होंने बताई, वो आंख खोल देने वाली और काफी दर्दनाक लगी क्‍योंकि वो घाव भरना मुश्किल है।'

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने बताया कि ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर मूवमेंट में उनके समर्थन पर कई पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों ने आपत्ति जताई थी। एनगीडी ने कहा, 'मैं हैरान था क्‍योंकि मैंने किसी को कुछ कहा नहीं था। मैंने किसी पर हमला नहीं किया था। मगर मैं हमारे देश के इतिहास को समझता हूं और दक्षिण अफ्रीका में नस्‍लवाद ऐसा पहलू है, जिस पर ध्‍यान देने की जरूरत है। मुझे याद है कि मेरे माता-पिता मुझे कहानियां सुनाते थे और मैं अपने दोस्‍तों या अपने भविष्‍य के परिवार के लिए नफरत करता था कि उन्‍हें भी इससे गुजरना पड़ेगा।'

लुंगी एनगीडी ने 35 वनडे और 25 टी20 इंटरनेशनल मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्‍व किया, जिसमें उन्‍होंने क्रमश: 61 व 40 विकेट लिए। वहीं 13 टेस्‍ट में वो 47 विकेट ले चुके हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment