साउथ अफ्रीका टी20 लीग का आयोजन भारत में होना चाहिए, पूर्व विकेटकीपर ने दिया चौंकाने वाला बयान

साउथ अफ्रीका टी20 लीग (Photo Credit - SA20)
साउथ अफ्रीका टी20 लीग (Photo Credit - SA20)

साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) की टी20 लीग SA20 का दूसरा सीजन इस वक्त खेला जा रहा है। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में SA20 का आयोजन भारत में होता है तो फिर ये काफी अच्छा रहेगा। उन्होंने कहा कि आईपीएल का आयोजन भी साउथ अफ्रीका में हुआ था और हम भी ठीक वैसा ही कर सकते हैं।

SA20 लीग का आगाज पिछले साल हुआ था और पहला सीजन काफी सफल रहा था। दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी इस लीग में हिस्सा लेते हैं। सबसे खास बात ये है कि इस लीग में जितनी भी टीमें हैं, वो आईपीएल फ्रेंचाइजी की ही टीमें हैं। इसी वजह से इसकी अहमियत काफी बढ़ जाती है। इस वक्त इस टूर्नामेंट का दूसरा सीजन खेला जा रहा है।

आईपीएल का आयोजन भी साउथ अफ्रीका में हुआ था - मार्क बाउचर

मार्क बाउचर के मुताबिक अगर SA20 को भारत में आयोजित कराया जाता है तो फिर इस लीग को काफी लोकप्रियता मिलेगी। उन्होंने कहा,

मेरे हिसाब से ये एक बेहतरीन आइडिया है। मैं इसके बिल्कुल भी खिलाफ नहीं हूं। आईपीएल का आयोजन साउथ अफ्रीका में हुआ था और हम भी वैसा ही कर सकते हैं। दोनों ही देशों के बीच अच्छे सम्बंध भी हैं। हालांकि भारत में खेलने की चुनौती काफी अलग होगी। ये काफी शानदार होगा। शायद ग्रीम स्मिथ (लीग के कमिश्नर) इस पर काम कर सकते हैं। आईपीएल से इंडियन यंगस्टर्स को काफी फायदा हुआ है। वहीं SA20 का पहला सीजन ट्रायल होने के बावजूद काफी सफल रहा था। लोग बड़ी संख्या में मैचों को देखने आते है। एक चीज जो हम आईपीएल से सीख सकते हैं वो ये कि कैसे इस लीग ने भारत में यंगस्टर्स को बढ़ावा दिया। हम भी यहां पर वही चीज करने की कोशिश कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment