मशरफे मोर्तजा ने जीता अपना पहला आम चुनाव

Enter caption

बांग्लादेश एकदिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान मशरफे बिन मोर्तजा ने अपने पहले चुनाव में ही शानदार जीत दर्ज की है। वे बांग्लादेश के 11 वें आम चुनाव में 'बांग्लादेश आवामी लीग' से नरेल - 2 क्षेत्र से बतौर उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे थे। गौरतलब है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख़ हसीना भी इसी पार्टी से चुनाव लड़कर प्रधानमंत्री बनी थीं।

मशरफे मोर्तजा ने अपने निकट प्रतिद्वंद्वी को लगभग 34 गुने के अंतर से हराया है। उन्हें कुल 274,418 मत प्राप्त हुए जबकि इनके निकट प्रतिद्वंद्वी जातिया ओकिया फ्रंट के उम्मीदवार एजेडएम डॉ० फरीदुज़मान को सिर्फ 8,006 मत प्राप्त हुए हैं।

नरेल - 2 संसदीय क्षेत्र से कुल 317,844 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जिसमें मशरफे मोर्तजा ने 96% वोट प्राप्त हुए हैं। इस चुनाव को जीत दर्ज करने के बाद वो दूसरे ऐसे बांग्लादेशी क्रिकेटर बन गए हैं जो सांसद बने हैं। इससे पहले नैमुर रहमान दुर्जोय सांसद बने थे। इस आम चुनाव में मशरफे बिन मोर्तजा पहले ऐसे सक्रिय क्रिकेटर हैं जो सांसद बने हैं। यह ही नहीं बल्कि वे विश्व के पहले ऐसे सक्रिय क्रिकेटर हैं जिन्होंने संसदीय चुनाव में भाग लिया है और जीत हासिल की है। इससे पहले किसी क्रिकेटर ने अपने सक्रिय क्रिकेट करियर में चुनाव नहीं लड़ा था।

मशरफे मोर्तजा ने इसी वर्ष 11 नवंबर को सत्तारूढ़ 'बांग्लादेश आवामी लीग' की सदस्यता ग्रहण की थी। जिसके बाद पार्टी ने उन्हें उनके गृह क्षेत्र नरेल-2 से उम्मीदवार बनाया गया था। बांग्लादेश में सोमवार 30 दिसंबर को मतदान दिवस था जबकि इसके नतीजे मंगलवार 31 दिसंबर को आये हैं।

मोर्तजा अब विश्व के उन क्रिकेटरों में शुमार हो गए हैं जिन्होंने अपने राजनीतिक पारी की शुरुआत कर दी है। लेकिन विश्व मे पहले ऐसे सक्रिय खिलाड़ी हैं जो अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। मशरफे मुर्तज़ा ने टेस्ट क्रिकेट और और अन्तर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से सन्यास ले लिया है जबकि बांग्लादेश राष्ट्रीय एकदिवसीय टीम के कप्तान हैं। उन्होंने 2019 के विश्वकप के बाद सन्यास लेने का फैसला किया है। विश्वकप - 2019 मई माह की 29 तारीख से शुरू होगा जबकि बांग्लादेश अपना पहला मैच 2 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा।

मशरफे बिन मोर्तजा पेशे से एक मध्यम गति के गेंदबाज हैं और कामचलाऊ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। उन्होंने अपने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अब तक सभी फॉर्मेट में मिलाकर कुल 292 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 378 विकेट चटकाए हैं। जबकि बल्लेबाजी में सभी फॉर्मेट में मिलाकर कुल 2903 रन बनाए हैं।

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

App download animated image Get the free App now