2022-23 सीजन के लिए बीसीसीआई ने पेटीएम के साथ करार किया खत्म, नए स्पॉन्सर की हुई घोषणा 

भारत में होने वाले मुकाबलों में टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा मास्‍टरकार्ड
भारत में होने वाले मुकाबलों में टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा मास्‍टरकार्ड

अमेरिका की मल्‍टीनेशनल फाइनेंशियल कंपनी मास्‍टरकार्ड (Mastercard) ने 2022-23 सीजन के लिए बीसीसीआई (BCCI) के साथ टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में अपने जुड़ने की घोषणा की। मास्‍टरकार्ड घरेलू मैदानों पर होने वाले पुरुष और महिला अंतरराष्‍ट्रीय मैचों, बीसीसीआई द्वारा आयोजित घरेलू क्रिकेट मैच और साथ ही भारत में होने वाले सभी जूनियर क्रिकेट (अंडर-19 और अंडर-23) का टाइटल स्‍पॉन्‍सर रहेगा।

मास्‍टरकार्ड अब पेटीएम की जगह लेने को तैयार है। पेटीएम एक भारतीय फिनटेक कंपनी है, जिसने अगस्‍त 2019 में अपना आखिरी करार रिन्‍यू किया था जो कि मार्च 2023 तक के लिए था। तब उन्‍होंने विजेता बोली प्रति मैच की 3.80 करोड़ रुपए की लगाई थी। पिछले करार से यह 58 प्रतिशत की बढ़ोतरी पर थी।

मास्‍टरकार्ड दुनियाभर में कई खेल और लाइफस्‍टाइल संबंधित इवेंट्स की स्‍पॉन्‍सरशिप में शामिल रहा है। इसमें से प्रमुख रूप से पहचाने जाने वाले नाम यूएफा चैंपियंस लीग, द ग्रैमी, द कांस फिल्‍म फेस्टिवल और द ऑस्‍ट्रेलियाई व फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट्स शामिल हैं।

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, 'बीसीसीआई 2022-23 सीजन के लिए घरेलू क्रिकेट मैचों के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में मास्‍टरकार्ड का स्‍वागत करता है। अंतरराष्‍ट्रीय घरेलू सीरीज के साथ बीसीसीआई के घरेलू टूर्नामेंट्स महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि यह भारत को मजबूत अंतरराष्‍ट्रीय टीम बनाने के पड़ाव हैं। बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट के निर्माण के लिए मास्‍टरकार्ड के समर्थन की कद्र करता है। यह खेल जुनून से बढ़कर है। यह जीवन का एक तरीका है और हम इस साझेदारी के माध्यम से फैंस के लिए कुछ नए अनुभवों की आशा करते हैं और इस सहयोग के माध्यम से मास्टरकार्ड को मूल्य प्रदान करते हैं।'

भारत का आगे काफी व्‍यस्‍त घरेलू कार्यक्रम रहने वाला है। मास्‍टरकार्ड इसका पूरा लाभ उठाना चाहेगा। टी20 वर्ल्‍ड कप से पहले ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका सीमित ओवर सीरीज खेलने के लिए भारत आ रहे हैं। अगले साल श्रीलंका और न्‍यूजीलैंड को भारत दौरे पर आना है। घरेलू सीजन भी काफी व्‍यस्‍त रहने वाला है। दिलीप ट्रॉफी की ब्रेक के बाद वापसी हो रही है। ईरानी कप के दो फिक्सचर्स होने की उम्‍मीद है। रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी तय कार्यक्रम के मुताबिक आयोजित होंगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar