मिचेल मैक्लेनघन की हुई MI फ्रेंचाइजी में वापसी, दिग्गज भारतीय खिलाड़ी को भी किया गया शामिल 

मिचेल मैक्लेनघन आईपीएल में MI फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं
मिचेल मैक्लेनघन आईपीएल में MI फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं

ILT20 के दूसरे सीजन की शुरुआत 19 जनवरी से होनी है, उससे पहले एमआई एमिरेट्स (MI Emirates) ने अपने कोचिंग स्टाफ में दो नए दिग्गजों को शामिल किया है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज मिचेल मैक्लेनघन (Mitchell McClenaghan) को फ्रेंचाइजी ने यूएई में होने वाली लीग में अपनी टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है। वहीं, भारत के पूर्व खिलाड़ी अजय जडेजा (Ajay Jadeja) को अपना बल्लेबाजी कोच बनाया है।

मुंबई इंडियंस के साथ चार खिताबी जीत का हिस्सा रहने वाले मिचेल मैक्लेनघन पहली बार पूर्ण रूप से एक कोच के रूप में नजर आएंगे। उन्होंने अपने करियर में न्यूजीलैंड के लिए 48 वनडे और 29 टी20 मुकाबले खेले, जिसमें क्रमशः 82 और 30 विकेट झटके। वहीं, आईपीएल में उनके नाम 56 मुकाबलों में 71 विकेट दर्ज हैं।

मैक्लेनघन रॉबिन सिंह के मार्गदर्शन में काम करेंगे, जिन्हें एमआई एमिरेट्स के जनरल मैनेजर के रूप में आईएलटी 20 का पहला सीजन बिताने के बाद मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। पिछले साल यूएई मेंस टीम के कोच पद से इस्तीफा देने वाले रोबिन ने शेन बॉन्ड की जगह ली है, जो अब दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग SA20 में पार्ल रॉयल्स की कोचिंग का जिम्मा संभाल रहे हैं।

वहीं, 2023 वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के बेहतरीन प्रदर्शन में मेंटर के रूप में अहम भूमिका निभाने वाले अजय जडेजा अब ILT20 में एमआई फ्रेंचाइजी की टीम के बल्लेबाजों का मार्गदर्शन करने की जिम्मेदारी उठाएंगे। विनय कुमार (असिस्टेंट कोच) और जेम्स फ्रैंकलिन (फील्डिंग कोच) अपनी पहली वाली ही भूमिका को संभालते नजर आएंगे।

निकोलस पूरन की अगुवाई में खेलेगी टीम

SA20 में एमआई केपटाउन की कप्तानी करने वाले राशिद खान दूसरे सीजन का हिस्सा नहीं हैं और उनकी जगह टीम ने किरोन पोलार्ड को कप्तान बनाया है। इसी वजह से पोलार्ड ILT20 का हिस्सा नहीं होंगे और उनके स्थान पर कप्तानी का जिम्मा निकोलस पूरन उठाएंगे, जो SA20 में कुछ समय के लिए डरबन सुपरजायंट्स के लिए खेल रहे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar