टेस्ट मैचों को चार दिन का कर देना चाहिए, माइकल वॉन ने फॉर्मेट को दिलचस्प बनाने के लिए दिया अहम सुझाव

माइकल वॉन ने इंग्लैंड टीम के खेलने के तरीके की तारीफ की है
माइकल वॉन ने इंग्लैंड टीम के खेलने के तरीके की तारीफ की है

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने टेस्ट फॉर्मेट को दिलचस्प बनाने के लिए एक अहम सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि टेस्ट फॉर्मेट को अब चार दिनों का कर देना चाहिए। माइकल वॉन के मुताबिक इंग्लैंड ने जिस तरह का खेल टेस्ट क्रिकेट में दिखाया है, उससे उन्होंने साबित किया है कि टेस्ट फॉर्मेट का ड्यूरेशन घटाकर इसे एक्साइटिंग बनाया जा सकता है।

दरअसल पिछले दिनों से काफी चर्चा चल रही है कि टेस्ट क्रिकेट को किस तरह से बचाकर रखा जाए और इसे दिलचस्प बनाया जाए। कई सारे दिग्गजों ने अलग-अलग तरह के सुझाव इसको लेकर दिए हैं।

माइकल वॉन ने टेस्ट क्रिकेट को दिलचस्प बनाने के लिए दिया अहम सुझाव

माइकल वॉन के मुताबिक टेस्ट क्रिकेट को चार दिनों का करके इसे एक्साइटिंग बनाया जा सकता है। द टेलीग्राफ के लिए लिखे अपने कॉलम में उन्होंने कहा,

मुझे पता है कि जब हम बैजबॉल के फायदे के बारे में बताते हैं तो लोग दुनिया में इससे बोर हो जाते होंगे। मुझे नहीं लगता है कि टेस्ट क्रिकेट को सेव किए जाने की जरूरत है, क्योंकि इसमें काफी लोग दिलचस्पी लेते हैं। मेरा ये भी मानना है कि इंग्लैंड की टीम टेस्ट क्रिकेट को दिलचस्प बना रही है। अगर टेस्ट मैच चार दिनों का कर दिया जाए तो फिर आप तीन मैचों की सीरीज लगातार दो हफ्ते में खेल सकते हैं। गुरुवार से लेकर संडे तक इसका आयोजन हो सकता है। तब आप खिलाड़ियों को 90 ओवर डालने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

आपको बता दें कि पिछले एक दशक में टी20 की तरफ लोगों का रुझान काफी ज्यादा बढ़ गया है। दुनियाभर में कई टी20 लीग का इजाद हुआ है। ऐसे में वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में लोगों की दिलचस्पी घटी है। इसी वजह से इसे दिलचस्प बनाने के लिए तरह-तरह के सुझाव दिए जा रहे हैं।

Quick Links