Create

'भुवनेश्वर कुमार जैसे किसी अन्य गेंदबाज को मैंने तो नहीं देखा'

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार
reaction-emoji
निरंजन

इंग्लैंड (England) के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को दुनिया का सबसे कुशल सफेद गेंद गेंदबाज बताया है। वॉन ने कहा कि भुवनेश्वर की गेंदों में जो स्विंग होती है, उसका सामना करना बल्लेबाजों के लिए सबसे मुश्किल काम होता है। कई चोटों से उबरकर लौटने वाले 31 वर्षीय गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ सफेद गेंद सीरीज में निर्णायक भूमिका निभाई और वॉन ने उनके गेंदबाजी करने के तरीके की भी तारीफ की है।

क्रिकबज से बातचीत करते हुए वॉन ने कहा कि भुवनेश्वर कुमार इस समय दुनिया के सबसे कुशल सफेद गेंद गेंदबाज हैं। मैं इस समय अन्य किसी गेंदबाज के बारे में नहीं सोच सकता जो 80 मील प्रति घंटे की रफ्तार के साथ गेंदबाजी करते हुए गेंद को स्विंग कराता हो। ऐसा कोई नहीं है जिसे मैं जानता हूँ कि वह कुमार की तरह गेंद को आसानी से ऊपर लेकर जाते हुए स्विंग कराए।

माइकल वॉन का पूरा बयान

पूर्व इंग्लिश कप्तान ने कहा कि चाहे वह आउटस्विंगर हो, कटर हो या इनस्विंगर हो। वह यॉर्कर गेंद भी डाल सकते हैं। जब वह बल्लेबाज को जमने नहीं देना चाहते हैं, तो बाउंसर भी डालते हैं। मैं इस तरह के कौशल वाले किसी अन्य गेंदबाज को नहीं जानता। दुनिया भर में इस गति के साथ जब वह एक चोट के बाद वापस आ रहे हैं, तो भुवनेश्वर कुमार के लिए यह एक शानदार वापसी है।

गौरतलब है कि चोट के कारण पिछले साल भुवनेश्वर कुमार आईपीएल के ज्यादातर हिस्से से बाहर हो गए थे। इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया दौरे की भारतीय टीम में भी शामिल नहीं थे। भारत दौरे पर आई इंग्लैंड टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी भुवनेश्वर नहीं थे। इसके बाद टी20 क्रिकेट में आकर उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए स्विंग दिखाई और बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने का कार्य भी किया। वॉन ने यह भी कहा कि जब बल्लेबाज भुवनेश्वर कुमार की तरह किसी का सामना करेंगे, तो सोचना पड़ेगा।


Edited by निरंजन
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...