इंग्लैंड के द्वारा टीम चयन में लिए गए साहसी फैसलों को लेकर पूर्व दिग्गज कप्तान की आई प्रतिक्रिया 

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को नहीं चुना गया है
जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को नहीं चुना गया है

माइकल वॉन ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए जो टेस्ट टीम चुनी गयी है, उस पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने ऑब्जर्व किया कि टीम भविष्य में जेम्स एंडरसन (James Anderson) और स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) पर अपनी ज्यादा निर्भरता को कम करने की कोशिश कर रही है।

कैरेबियाई टीम के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम में चार अनकैप्ड खिलाड़ी हैं, जबकि चयन समिति ने एशेज सीरीज के लिए चुनी गयी टीम में से आठ क्रिकेटरों को बाहर कर दिया है। इंग्लैंड के दो सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज एंडरसन और ब्रॉड को भी ड्रॉप किया गया है क्योंकि मैनेजमेंट एक नई तेज गेंदबाजी यूनिट को बिल्ड करना चाहता है।

द टेलीग्राफ के लिए अपने कॉलम में लिखते हुए वॉन ने कहा कि हाई क्लास के गेंदबाज बाधा बन सकते हैं और अब आगे बढ़ने की जरूरत है। 47 वर्षीय वॉन ने चयनकर्ताओं की सराहना की।

वॉन ने अपने कॉलम में लिखा,

कभी-कभी हाई क्लास के सीनियर गेंदबाज टीम में एक मुद्दा हो सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे अच्छे खिलाड़ी नहीं हैं लेकिन आपको कभी-कभी आगे बढ़ने की जरूरत होती है। इससे टीम को एक मजबूत संदेश जाता है। मैं इस चयन से काफी खुश हूँ। उन्हें स्पष्ट रूप से लगा है कि एंडरसन और ब्रॉड पर निर्भरता कम करनी पड़ेगी।

एंडरसन और ब्रॉड ने मिलकर 300 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले है और 1000 से ज्यादा विकेट अपने नाम किये है। इन दोनों ने दस साल से ज्यादा समय तक नई गेंद से गेंदबाजी की है। अनुभवी जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया।

हालाँकि, इंग्लैंड के बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन करने के कारण टीम को हार झेलनी पड़ी। अब चयनकर्ताओं ने उन्हें वेस्टइंडीज दौरे के लिए नहीं चुना है। इस पर मैनेजमेंट ने कहा है कि एंडरसन और ब्रॉड के लिए यह अंत नहीं है।

इंग्लैंड एक नए कल्चर का निर्माण करना चाहता है - माइकल वॉन

वॉन ने आगे कहा कि इंग्लैंड ने टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए टीम में बदलाव की आवश्यकता महसूस की। इसी वजह से उन्होंने अनुभवी एंडरसन और ब्रॉड की जोड़ी को बाहर करने का फैसला किया। पूर्व कप्तान ने कहा,

इंग्लैंड एक नया कल्चर बनाना चाहता है। यही कारण है कि उन्होंने जिमी एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गयी टीम से बाहर करने का फैसला किया है। वे ब्रॉड और एंडरसन से दूर एक नए कल्चर को बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

Quick Links