Create

मिताली राज का नाम मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नोमिनेट, शिखर धवन को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

मिताली राज वर्ल्ड की बेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं
मिताली राज वर्ल्ड की बेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं

इस साल के मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड के लिए भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली (Mithali Raj) राज का नाम नोमिनेशन में शामिल किया गया है। वहीँ भारतीय पुरुष टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया है। खेल रत्न अवॉर्ड के लिए अलग-अलग खेलों से 11 नाम शामिल है। अर्जुन अवॉर्ड के लिए 35 खिलाड़ियों के नाम हैं। मिताली राज वर्ल्ड क्रिकेट में बेस्ट खिलाड़ियों में से हैं।

महिला क्रिकेटरों में मिताली राज वह नाम है जो 22 सालों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल रही हैं। वह भारतीय महिला टीम की टेस्ट और वनडे कप्तान हैं। सचिन और मिताली ही ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिनका करियर इतना लम्बा रहा है। अन्य किसी खिलाड़ी ने दोनों वर्गों में इतने लम्बे समय तक देश का प्रतिनिधित्व नहीं किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार से भी ज्यादा रन बनाए हैं और इनमें 8 शतकीय पारियां आई है।

शिखर धवन ने भी भारतीय टीम के लिए हर प्रारूप में खेला है। फ़िलहाल वह टीम से बाहर हैं लेकिन उनके योगदान को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। वह इस अवॉर्ड के लिए हकदार खिलाड़ी हैं। बीसीसीआई ने जून में इन पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों के नाम भेजे थे। इनमें से मिताली को खेल रत्न के लिए चुन लिया गया।

Congratulations Mithali on being conferred with the Major Dhyan Chand Khel Ratna award. Really proud of you. This is a major achievement for women's cricket and will take the game to greater heights. @M_Raj03 https://t.co/U5iL6sMrXl

खेल रत्न भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान है और 2020 में इतिहास में पहली बार रोहित शर्मा, मनिका बत्रा, विनेश फोगट, रानी रामपाल और मरियप्पन फंगावेल्यू सहित पांच एथलीटों ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। भारतीय टीम के अन्य कुछ खिलाड़ी भी इसे प्राप्त कर चुके हैं लेकिन कई ऐसे नामा भी रहे हैं जिन्हें हकदार होने के बाद भी यह नहीं मिला। राहुल द्रविड़ का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर आना चाहिए। द्रविड़ भी खेल रत्न पाने के हकदार पूरी तरह से थे लेकिन उन्हें यह नहीं मिल पाया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment