पाकिस्तान के प्रमुख खिलाड़ी का हुआ गेंदबाजी टेस्ट, अवैध एक्शन के कारण हुई थी कार्रवाई

England v Pakistan - Second Vitality International T20
England v Pakistan - Second Vitality International T20

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन (Muhammad Hasnain) का अधिकारिक तौर पर गेंदबाजी टेस्ट हुआ है। हसनैन को तीन महीने तक अधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी करने से सस्पेंड कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने अपने एक्शन में बदलाव किया और उसी वजह से उनका गेंदबाजी टेस्ट हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया के टी20 टूर्नामेंट बिग बैश लीग में हसनैन के एक्शन को संदिग्ध पाए जाने की रिपोर्ट दर्ज हुई थी। पीसीबी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस रिपोर्ट की पुष्टि की थी। वहीं पाकिस्तान सुपर लीग में भी उन्होंने तीन मुकाबले खेले थे लेकिन एक्शन सही नहीं पाए जाने के कारण उन्हें आगे नहीं खिलाया गया था। इसके बाद उनके गेंदबाजी करने पर रोक लगा दी गई थी।

बीबीएल में उनके गेंदबाजी एक्शन पर उठाया गया था सवाल

आईसीसी के गेंदबाजी एक्शन के नियमों में बताया गया है कि गेंदबाजी के दौरान एक गेंदबाज की कोहनी 15 डिग्री से ज्यादा नहीं मुड़नी चाहिए। बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के कप्तान मोइसेस हेनरिक्स ने उनके गेंदबाजी एक्शन पर चकिंग का आरोप लगाया था। एक समय तो उन्होंने यह भी कहा था कि अच्छा थ्रो डालते हो दोस्त। इसके बाद उनके एक्शन में बदलाव की प्रक्रिया शुरू हुई। नेशनल हाई परफॉर्मेंस सेंटर में उमर रशीद की देखरेख में हसनैन के बॉलिंग एक्शन में बदलाव किया गया

आपको बता दें कि मोहम्मद हसनैन पाकिस्तानी टीम के एक प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने सफेद गेंद क्रिकेट के दोनों प्रारूप में टीम का प्रतिनिधित्व किया है। हसनैन ने पाकिस्तान के लिए 18 टी20 मुकाबले खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने 8 वनडे मुकाबले भी पाकिस्तानी टीम के लिए खेले हैं।

मोहम्मद हसनैन को उम्मीद है कि इस गेंदबाजी टेस्ट के बाद उनके एक्शन को वैध माना जाएगा। दो हफ्ते में उनके टेस्ट की रिपोर्ट आ जाएगी। इसके बाद आईसीसी के समक्ष उसे प्रस्तुत किया जाएगा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता