"सौरव गांगुली अपनी कप्तानी में केकेआर को 3-4 बार चैंपियन बना सकते थे" - दिग्गज भारतीय खिलाड़ी का बड़ा बयान 

सौरव गांगुली, कोलकाता नाइट राइडर्स (इमेज - गेट्टी)
सौरव गांगुली, कोलकाता नाइट राइडर्स (इमेज - गेट्टी)

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) का मानना है कि अगर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने अपने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का साथ दिया होता तो शायद गांगुली उन्हें 3-4 आईपीएल (IPL 2023) ट्रॉफी दिला सकते थे। आपको याद दिला दें कि आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 में सौरव गांगुली ही कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के कप्तान थे। उनकी कप्तानी में टीम ने आरसीबी (RCB) के खिलाफ इस टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया था, जिसमें ब्रेंडन मैकलम (Brendon McCullum) ने 158* रनों की जबरदस्त पारी खेली थी।

गांगुली केकेआर को 3-4 बार चैंपियन बना सकते थे - मोहम्मद कैफ

हालांकि, उनकी कप्तानी में टीम को सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंची। उसके बाद आईपीएल 2009 में केकेआर ने गांगुली की जगह एक से अधिक कप्तानों का विकल्प अपनाया, लेकिन टीम फिर भी अच्छा नहीं कर पाई। लिहाजा, आईपीएल 2010 में एक बार फिर गांगुली को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई।

स्पोर्ट्सकीड़ा क्रिकेट के साथ खास बातचीत में मोहम्मद कैफ से पूछा गया कि ऐसा कौन सा सर्वश्रेष्ठ कप्तान था, जो एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाया। इस सवाल के जवाब में कैफ ने कहा,

"मुझे लगता है कि वो सौरव गांगुली थे। आईपीएल में उनका कप्तानी करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा था, लेकिन मैं उनके लीडरशिप में खेला हूं। अगर वो ज्यादा कप्तानी करते, तो वो केकेआर को चैंपियन बनने में मदद कर सकते थे क्योंकि वह मैन मैनेजमेंट के मामले में मास्टर थे।"

2011 के आईपीएल ऑक्शन से पहले केकेआर ने गांगुली को रिलीज कर दिया था। भारत के पूर्व कप्तान उस ऑक्शन में अनसोल्ड रह थे, लेकिन बाद में पुणे वॉरियर्स की टीम ने उन्हें रिप्लेसमेंट के तौर पर साइन किया था। वॉरियर्स ने गांगुली को अपने टीम का कप्तान भी बनाया लेकिन शायद भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी का शानदार फॉर्म खत्म हो चुका था और इसलिए वो अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी का ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए।

कैफ ने आगे कहा,

"मेरे विचार से सौरव गांगुली को आईपीएल में टीम लीड करने के ज्यादा मौके नहीं मिले। उस वक्त टी-20 क्रिकेट नया था, वो समझने की कोशिश कर रहे थे कि चीजें कैसे काम करती हैं। अगर उन्हें और ज्यादा मौके मिलते, मान लीजिए वो केकेआर के लिए 4-5 या शायद 8 सीजन में कप्तानी करते तो केकेआर को 3-4 आईपीएल ट्रॉफी दिलाने में मदद कर सकते थे।"

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now