अफगानिस्तान के खिलाड़ी को बोर्ड निदेशक के पद से हटाया गया

Pakistan v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019
Pakistan v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board) ने सोमवार (21 जून) को वरिष्ठ क्रिकेटर मोहम्मद नबी को आगामी अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बोर्ड निदेशक के कर्तव्यों से मुक्त कर दिया। एसीबी ने घोषणा कर कहा कि नई दिल्ली में अफगानिस्तान के वर्तमान राजदूत फरीद ममुंडजे ने बोर्ड के सदस्य के रूप में नबी की जगह ली है।

एसीबी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि वरिष्ठ खिलाड़ी मोहम्मद नबी को बोर्ड के सदस्य के रूप में उनके कर्तव्यों से मुक्त करने का निर्णय अफगानिस्तान के आगामी महत्वपूर्ण और व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर को देखते हुए लिया गया है। वह राष्ट्रीय टीम के लिए सबसे वरिष्ठ ऑलराउंडर के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

समझा जाता है कि एसीबी ने ममुंडजे को बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त करने का फैसला इसलिए किया क्योंकि उन्हें भारत में अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। अफगानिस्तान की टीम अपने घरेलू मैच भारत में ही खेलती है।

Afghanistan v West Indies - ICC Cricket World Cup 2019
Afghanistan v West Indies - ICC Cricket World Cup 2019

ममुंडजे एक सुशिक्षित और योग्य राजनयिक हैं, जिन्होंने पहले विभिन्न हाई-प्रोफाइल और प्रतिष्ठित पदों पर कार्य किया है। उनके पोर्टफोलियो में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के राजनीतिक सलाहकार, निजी क्षेत्र के विकास में वित्त मंत्रालय के सलाहकार, विदेश मामलों के मंत्रालय के राजनीतिक मामलों के सलाहकार, कृषि और पशुधन मंत्रालय के वित्त और संचालन सलाहकार और उप मंत्री के रूप में नियुक्तियां शामिल हैं। इस तरह उनके पास विभिन्न क्षेत्रों में काम करने का एक लम्बा अनुभव है और अब वह क्रिकेट के क्षेत्र में भी अपने अनुभव का इस्तेमाल करेंगे।

फरीद ममुंडजे की शैक्षणिक योग्यता में अंतरराष्ट्रीय लेखा और वित्त में मास्टर्स शामिल है। उन्होंने अफगानिस्तान के अमेरिकी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में भी काम किया है। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान की टीम के कुछ खिलाड़ी इस समय पाकिस्तान सुपर लीग में खेल रहे हैं। उसके बाद ही उनके अंतरराष्ट्रीय ड्यूटी के बारे में पता चलेगा।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment