मोहम्‍मद शमी ने 'सजदा' विवाद पर ट्रोलर्स को लताड़ा, बोले- "मैं गौरवान्वित भारतीय और मुस्‍लिम हूं"

India v New Zealand: Semi Final - ICC Men
मोहम्‍मद शमी वर्ल्‍ड कप 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

भारतीय टीम (India Cricket Team) के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) ने श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) के खिलाफ वर्ल्‍ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) ग्रुप मैच में पांच विकेट लेने के बाद अपने जश्‍न मनाने के बारे में उड़ी अफवाहों को लेकर ट्रोलर्स को लताड़ लगाई है। ध्‍यान दिला दें कि शमी को शुरुआती चार मुकाबलों में प्‍लेइंग 11 में मौका नहीं मिला, लेकिन फिर पूरे टूर्नामेंट में उनका जलवा कायम रहा और वो वर्ल्‍ड कप 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

मोहम्‍मद शमी ने श्रीलंका के खिलाफ पारी में पांच विकेट लिए थे। सोशल मीडिया पर एक धड़े ने शमी के पांच विकेट लेने के बाद मनाए जश्‍न पर विवाद खड़ा करने की कोशिश की। एक वायरल वीडियो में नजर आया कि शमी ने 13वें ओवर में कसून रजिता को अपना पांचवां शिकार बनाया और घुटने के बल बैठकर दोनों हाथों से मैदान को छुआ। फिर टीम के साथियों ने शमी को घेरा और साथ मिलकर विकेट का जश्‍न मनाया।

सोशल मीडिया पर कुछ ने दावा किया था कि शमी के जश्‍न को देखते हुए लगा कि वो मैदान में दुआ करना चाहते थे, लेकिन खुद को रोका। शमी को फैंस के बुरे बर्ताव का भय था। ध्‍यान हो कि पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद रिजवान ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्‍ड कप मैच में शतक जमाकर मैदान पर दुआ अदा की थी।

शमी ने बुधवार को एजेंडा आज तक में बातचीत करते हुए कहा कि वो गौरवान्वित भारतीय और मुस्लिम हैं। शमी ने कहा कि अगर वो मैदान पर दुआ अदा करना चाहेंगे तो उन्‍हें इससे कोई रोक नहीं सकता। तेज गेंदबाज ने साथ ही कहा कि पहले कभी पारी में पांच विकेट लेने के बाद दुआ नहीं की तो अब यह आधारहीन कहानियां क्‍यों बना रहे हैं।

शमी ने कहा, 'अगर मैं दुआ करना चाहूंगा तो कौन मुझे रोकेगा? मैं किसी को प्रार्थना करने से नहीं रोकता। अगर मैं दुआ करना चाहता हूं, तो करूंगा। इसमें परेशानी क्‍या है? मैं गर्व के साथ कहता हूं कि मैं मुस्‍लिम हूं। मैं गर्व के साथ कहता हूं कि मैं भारतीय हूं। इसमें परेशानी क्‍या है? अगर मुझे किसी से दुआ करने की इजाजत लेनी पड़ेगी तो मैं इस देश में क्‍या कर रहा हूं? क्‍या मैंने पहले कभी पारी में पांच विकेट लेने के बाद दुआ की? मैंने कई बार पारी में पांच विकेट लिए। आप बताइए कि आप कहां दुआ करेंगे। मैं वहीं जाऊंगा और दुआ करूंगा।'

शमी ने श्रीलंका के खिलाफ अपने जश्‍न का राज खोलते हुए कहा कि उन्‍होंने 200 प्रतिशत जोश के साथ गेंदबाजी की और मैदान पर वो घुटने के बल बैठे क्‍योंकि थक गए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar