Create

"मोहम्मद सिराज की आंखों में आंसू थे"- सिडनी में हुए रेसिज्म मामले को लेकर टिम पेन का बड़ा खुलासा

Australia v India: 3rd Test: Day 4
Australia v India: 3rd Test: Day 4

2020-21 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन इस दौरान काफी सारे विवाद भी देखने को मिले थे। सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) के खिलाफ रंगभेदी टिप्पणियां की गई थीं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने उस घटना को याद करते हुए बताया है कि सिराज इस घटना से काफी दुखी थे और उनकी आंखों से आंसू बह रहे थे। पेन ने कहा,

मुझे अब भी याद है कि जब मैं सिराज के पास गया था तो उनकी आंखों में आंसू थे और वो आंसू बहकर उनके गाल तक आए थे। जाहिर तौर पर इसका उनके ऊपर गहरा असर पड़ा था। वह ऐसा लड़का था जो हाल ही में अपने पिता की मौत से गुजरा था। इसके बाद ऐसा कुछ होना मुझे बिलकुल पसंद नहीं आया था। पारंपरिक तौर पर ऑस्ट्रेलिया में हम विदेशी क्रिकेटर्स के स्वागत में काफी अच्छे हैं। ऐसा होते हुए देखना निराशाजनक था।

भारत ने जीती थी ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज

एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में दूसरी पारी में भारतीय टीम केवल 36 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई थी और ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबला आसानी से अपने नाम किया था। इसके बाद दूसरे टेस्ट में सिराज को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला था। सिराज ने दौरे पर खेले तीन मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक 13 विकेट चटकाए थे। भारत ने 1-0 से पिछड़ने के बाद सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था।

खास तौर से गाबा में खेला गया टेस्ट काफी शानदार रहा जिसमें भारत ने आखिरी दिन 328 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था। भारत ने इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के 32 साल से गाबा में चले आ रहे अजेय रहने के क्रम को भी तोड़ा था। सिराज ने गाबा टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment