3 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक बनाये हैं 

स्टीव स्मिथ को भारत के खिलाफ काफी सफलता मिली है
स्टीव स्मिथ को भारत के खिलाफ काफी सफलता मिली है

जब भी कोई खिलाड़ी बतौर बल्लेबाज अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करता है तो उसका यही सपना होता है कि वो भी अपने करियर में शतक जरूर लगाए। जब कोई बल्लेबाज शतक लगता है तो इससे उसकी टीम को भी एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद मिलती है। टेस्ट और वनडे प्रारूप में टी20 की अपेक्षा शतक लगाने का ज्यादा मौका होता है क्योंकि इन प्रारूपों में गेंदे ज्यादा होती है, वहीं टी20 में एक पारी में मात्र बल्लेबाजों को 120 गेंदे ही मिलती है। हालाँकि, कुछ टीमों के खिलाफ शतक लगाना आसान काम नहीं होता है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना भी आसान नहीं है। भारत के क्रिकेट इतिहास में कई शानदार गेंदबाज रहें हैं, ऐसे में भारतीय टीम के खिलाफ बड़ी पारी खेलना बल्लेबाजों के लिए मुश्किल रहा है। वहीं कुछ ही ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने कामयाबी पाई और सबसे ज्यादा शतक लगाए।

इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

इन 3 बल्लेबाजों ने किया है भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने का कारनामा

# जो रुट (12)

England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Five
England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Five

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट की गिनती आधुनिक दौरे के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है। इस खिलाड़ी को भारत के खिलाफ बल्लेबाजी काफी रास आती है और उन्होंने कई मौकों पर इसे साबित भी किया है। रुट ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर भारतीय टीम के खिलाफ 56 मैच खेले हैं और 12 शतक जमाये हैं।

# स्टीव स्मिथ (14)

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

पिछले कुछ सालों में जिस एक खिलाड़ी ने भारतीय टीम को सबसे ज्यादा तंग किया है, वो ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ हैं। अपने करियर की बतौर लेग स्पिनर शुरुआत करने वाले स्टीव स्मिथ के बतौर बल्लेबाज इतनी सफलता के बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा। इस खिलाड़ी ने अपने अनोखे बल्लेबाजी अंदाज से दुनिया भर की टीमों के खिलाफ रन बनाये हैं लेकिन भारतीय टीम के खिलाफ इनका प्रदर्शन और दमदार हो जाता है। भारत के खिलाफ स्टीव स्मिथ ने कुल 59 मुकाबले खेले हैं और 14 शतक जड़े हैं।

# रिकी पोंटिंग (14)

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान और दिग्गज बल्लेबाजों में से एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से टॉप पर हैं। इस दिग्गज ने भारतीय टीम के खिलाफ कुल 89 मुकाबले खेले और इस दौरान 14 बार शतकीय पारी खेली।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment