Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टी20 अंतरराष्ट्रीय में हर टीम से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला एक-एक गेंदबाज 

  • इन सभी गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए यह बड़ा कारनामा किया है
Gunjan
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 14 Feb 2020, 13:59 IST

राशिद खानखान
राशिद खानखान

दुनियाभर में क्रिकेट को पसंद करने वाले फैंस करोड़ों की गिनती में मौजूद हैं। जैसे की सब जानते हैं कि क्रिकेट में तीन फॉर्मेट खेले जाते हैं जो इस प्रकार हैं टेस्ट, वनडे और टी20। तीनों ही प्रारूपों को देखने का अपना एक अलग ही मजा है। लेकिन दर्शकों के बीच जो फॉर्मेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय है वो है टी20। जिसकी वजह है इसमें हर गेंद पर लगने वाले चौके-छक्के। 

इस फॉर्मेट की शुरुआत फरवरी 2005 में हुई थी, और टी20 फॉर्मेट का पहला वर्ल्ड कप 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। जिसको भारत ने एम.एस धोनी की कप्तानी में जीता था। टी20 फॉर्मेट में मैच को जीतने में जितना बड़ा योगदान बल्लेबाजों का होता है उससे कहीं ज्यादा योगदान गेंदबाजों का रहता है। गेंदबाज को अपने 4 ओवर के स्पेल में रनों पर अंकुश लगाते हुए विकेट भी चटकाने होते हैं।

मौजूदा समय में हर टीम में ऐसे कई गेंदबाज उपलब्ध हैं जो इस चुनौती को बखूबी स्वीकार करते हैं। इसी वजह से उनके खाते में विकेटों की कोई कमी नहीं रहती। आज इस आर्टिकल में हर टीम से ऐसे एक गेंदबाज के बारे में बताएंगे जिसने इस टी20 में सबसे ज्यादा विकेट अभी तक अपने नाम किये हैं। 

नोट: ये आंकड़ें 13 फरवरी 2020 तक के हैं। 

1. अफगानिस्तान 

राशिद खान
राशिद खान

अफगान टीम के युवा स्पिनर गेंदबाज राशिद खान को टी20 फॉर्मेट खेलना काफी ज्यादा पसंद है। कई मौके पर उन्होंने अपनी करामाती गेंदबाजी के चलते अपनी टीम को हारे हुए मैचों में भी जीत दिलाई है। राशिद अभी तक अपने टी20 करियर में 45 मुकाबले खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने 6.15 की शानदार इकॉनमी रेट से 84 विकेट अपने नाम किये हैं। 

2. ऑस्ट्रेलिया 

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

ऑस्ट्रेलिया की ओर से टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज शेन वॉटसन रहे हैं। जिन्होनें अपने 10 साल के टी20 कारीरर में 58 मुकाबले खेले थे। जिसमें उन्होंने 48 विकेट चटकाए थे। इस दौरान वॉटसन का इकॉनमी रेट 7.65 का रहा था। टी20 करियर में उनका गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/15 है। 

1 / 4 NEXT
Published 14 Feb 2020, 13:59 IST
Advertisement
Fetching more content...