Create

इंज़माम उल हक़ के साथ रनिंग के दौरान रन आउट न होने के लिए MS Dhoni ने बदलाव को लेकर दी मजेदार प्रतिक्रिया 

India & New Zealand Net Sessions
एमएस धोनी आईपीएल 2023 में क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे

टीम इंडिया (Indian Cricket team) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने हाल ही में एक इवेंट में शिरकत की, जहां उन्‍होंने सफलता के मंत्र और प्रक्रिया व कड़ी मेहनत के महत्‍व के बारे में बातचीत की। धोनी ने बीच-बीच में अपनी बातों से ऑडियंस को भी हंसाया।

धोनी ने अपनी सोचने की प्रक्रिया के बारे में लोगों को बताया, जिसके कारण वो शानदार क्रिकेटर और सफलतम कप्‍तानों में से एक बने। धोनी ने इतनी जबरदस्‍त सफलता हासिल की है कि उनकी लीडरशिप देशभर के स्‍कूलों में किताब का हिस्‍सा बन चुकी है।

जब धोनी से पूछा गया कि अगर उन्‍हें पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक के साथ विकेट के बीच में दौड़ना पड़ा तो क्‍यों करेंगे। इस पर वर्ल्‍ड कप विजेता कप्‍तान ने टीम प्‍लेयर का महत्‍व समझाया और एक टीम के साथी की ताकत और कमजोरी को समझने पर प्रकाश डाला।

लिवफास्‍ट इवेंट में विक्रम साठे के साथ बातचीत करते हुए एमएस धोनी ने कहा कि वो जब इंजमाम उल हक के साथ दौड़ेंगे तो निश्चित ही अपनी गति धीमी करेंगे। पाकिस्‍तान के दिग्‍गज बल्‍लेबाज के बारे में जगजाहिर है कि विकेटों के बीच वो तेजी से दौड़ने वालों में से नहीं हैं।

एमएस धोनी ने कहा, 'अगर मैं इजी भाई के साथ दौडूंगा तो यह जरूरी है कि मैं अपनी गति कम करूं। अगर मैं अपनी गति कम नहीं करूंगा तो 100 प्रतिशत रन आउट होगा।' धोनी की बातें सुनकर ऑडियंस हंसने लगी।

धोनी ने अपने करियर की सबसे छोटी टीम मीटिंग का किया खुलासा

धोनी ने अपने करियर की सबसे छोटी टीम मीटिंग याद करते हुए बताया कि यह 1 मिनट की थी। आईपीएल में सीएसके के साथ केवल एक मिनट की टीम मीटिंग हुई थी। वैसे, यह भी लोग जानते हैं कि एमएस धोनी टीम मीटिंग छोटी रखना पसंद करते थे, फिर चाहे वो सीएसके की हो या फिर टीम इंडिया की। धोनी कई बार कह चुके हैं कि वो मैच के दिन सुबह नींद लेना पसंद करते हैं ताकि मैदान पर एक्‍शन के लिए तरोताजा रहें।

अपनी अलग सोच के कारण धोनी ने काफी सफलता हासिल की है। धोनी आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्‍तान हैं। इसके अलावा उन्‍होंने चार आईपीएल खिताब और दो चैंपियंस लीग खिताब जीते हैं।

धोनी ने कहा, 'हमारी सबसे छोटी टीम मीटिंग सीएसके में हुई। वो केवल 1 मिनट की थी। आप बहस कर सकते हैं कि टीम मीटिंग केवल एक मिनट की कैसे। मीटिंग 5:30 बजे की तय हुई। सभी खिलाड़ी, सपोर्ट स्‍टाफ और सभी लोग 5 बजकर 28 मिनट पर एकत्रित हुए। फिर हमने कहा, सभी लोग आओ, मीटिंग शुरू करें। 5 बजकर 29 मिनट पर मीटिंग खत्‍म हुई। 5:30 बजे हम निकल गए। तो वो एक मिनट की मीटिंग थी।'

एमएस धोनी अब आईपीएल 2023 में क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे। धोनी ने अगस्‍त 2020 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था, लेकिन वो आईपीएल में अब भी सक्रिय हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment