Create

एनसीसी पर रक्षा मंत्रालय की 15 सदस्‍यीय पैनल का हिस्‍सा होंगे एमएस धोनी

एमएस धोनी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में क्रिकेट खेलते हुए नजर आएंगे
एमएस धोनी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में क्रिकेट खेलते हुए नजर आएंगे
Vivek Goel

टीम इंडिया (India Cricket team) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की समीक्षा के लिए रक्षा मंत्रालय के इशारे पर गठित 15 सदस्यीय पैनल के एक हिस्से के रूप में नामित किया गया है। एमएस धोनी के साथ आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) को भी पैनल में नामित किया गया है।

इस पैनल की अध्‍यक्षता पूर्व व्‍यवस्‍थापक बैजयंत पांडा करेंगे। इसमें राज्‍यसभा सदस्‍य विनय सहस्रबुद्धे, राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़, वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार संजीव सान्‍याल, और जामिया मिलिया इस्‍लामिया की कुलपति नजमा अख्‍तर जैसे दिग्‍गजों के नाम भी शामिल हैं।

ध्‍यान हो कि एमएस धोनी भारतीय आर्मी में लेफ्टिनेंट हैं। इस बीच रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 15 सदस्यीय समिति राष्ट्र निर्माण में योगदान करने और विभिन्न क्षेत्रों के विकास में मदद करने के लिए एनसीसी कैडरों को सशक्त बनाने के उपाय सुझाने के लिए बनाई गई है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'समिति के विचारार्थ विषय, अन्य बातों के साथ-साथ, मोटे तौर पर ऐसे उपाय सुझाते हैं जो एनसीसी कैडेटों को विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय विकासात्मक प्रयासों में अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।'

आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्‍तान हैं एमएस धोनी

बता दें कि एमएस धोनी ने क्रिकेट के मैदान में अपार उपलब्धियां हासिल की हैं। एमएस धोनी ने 90 टेस्‍ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है।

एमएस धोनी दुनिया के इकलौते कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां (टी20 वर्ल्‍ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और 50 ओवर विश्‍व कप) जीती है।

इसके अलावा आईपीएल में भी एमएस धोनी का जलवा है। उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में येलो ब्रिगेड को तीन बार आईपीएल चैंपियन बनाया। एमएस धोनी ने 15 अगस्‍त 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी, लेकिन इसके बाद उन्‍होंने आईपीएल खेलना जारी रखा।

एमएस धोनी अब 19 सितंबर 2021 से शुरू होने वाले आईपीएल-14 के दूसरे संस्‍करण में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम 19 सितंबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...