Create

विराट कोहली द्वारा कप्तानी छोड़ने को लेकर पूर्व भारतीय सलेक्टर का बड़ा बयान

एमएसके प्रसाद ने एक अहम बयान दिया है
एमएसके प्रसाद ने एक अहम बयान दिया है

विराट कोहली (Virat kohli) ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है। इस फैसले पर अलग-अलग राय देखने को मिल रही है। इस बीच पूर्व भारतीय सलेक्टर एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि कोहली खुद के ऊपर से थोड़ा भार कम करना चाहते थे, इसलिए एक प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का निर्णय लिया है।

हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार एमएसके प्रसाद ने कहा कि यह थोड़ा हैरान करने वाला है कि इस फैसले की घोषणा टी20 वर्ल्ड कप से पहले कर दी गई। लेकिन फिर बबल जीवन और एक बबल से दूसरे बबल में जाने के कारण जो तनाव वह ले रहे होंगे (वह भी प्रभावित हो सकता है)। यह स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है और इसने (तनाव) उनकी मानसिकता को प्रभावित किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक दशक में 70 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए उच्च स्टैंडर्ड सेट किया है। उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन पर भी बबल जीवन का असर पड़ा है। यही कारण है कि उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही अपना फैसला बता दिया। शायद वह इस प्रारूप की कप्तानी छोड़कर खुद का थोड़ा बोझ कम करना चाहते हों।

प्रसाद ने कहा कि उनकी कप्तानी में हमने न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज में सफलता हासिल की। इस बार का टी20 वर्ल्ड कप पहला मेगा टी20 वर्ल्ड कप उनकी कप्तानी में होगा। कप्तानी छोड़ने का निर्णय उन्हें तनाव कम करने में मदद करेगा।

गौरतलब है कि विराट कोहली ने गुरुवार को एक लम्बा नोट अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर पोस्ट करते हुए अपने निर्णय के बारे बताया। कोहली ने कहा कि मेरे लिए यह फैसला आसान नहीं था। रवि भाई, रोहित और लीडरशिप ग्रुप के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर मैंने विचार और बातचीत की और अब इस निर्णय पर पहुंचा हूँ।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने टी20 क्रिकेट में अब तक 45 मुकाबले खेले हैं और 27 में जीत हासिल की है। इन मैचों की संख्या टी20 वर्ल्ड कप में और बढ़ जाएगी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment