Create

पाकिस्तानी गेंदबाज के एक्शन में किया गया बदलाव

पाकिस्तानी टीम के लिए यह राहत की खबर है
पाकिस्तानी टीम के लिए यह राहत की खबर है

क्रिकेट पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन (Muhammad Hasnain) ने अपने गेंदबाजी एक्शन में सफलतापूर्वक बदलाव किया है। देश के क्रिकेट बोर्ड ने फरवरी में कहा था कि बायोमैकेनिकल परीक्षण के बाद उनका एक्शन अवैध था और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी से निलंबित कर दिया गया था।

ऑस्ट्रेलिया के टी20 टूर्नामेंट बिग बैश लीग में हसनैन के एक्शन को संदिग्ध पाए जाने की रिपोर्ट दर्ज हुई थी। पीसीबी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस रिपोर्ट की पुष्टि की थी। इसके बाद उनके एक्शन में बदलाव की प्रक्रिया शुरू हुई।

एक रिपोर्ट में कहा गया कि नेशनल हाई परफॉर्मेंस सेंटर में उमर रशीद की देखरेख में हसनैन के बॉलिंग एक्शन में बदलाव किया गया है। एक स्थानीय प्रयोगशाला में परीक्षण में यह भी पाया गया कि उनके हाथ की कोहनी 15 डिग्री के क़ानूनी नियम के भीतर थी। पूर्ण संतुष्टि के बाद पीसीबी अब औपचारिक रूप से आईसीसी से रिव्यू का अनुरोध करेगा।

आईसीसी के गेंदबाजी एक्शन के नियमों में बताया गया है कि गेंदबाजी के दौरान एक गेंदबाज की कोहनी 15 डिग्री से ज्यादा नहीं मुड़नी चाहिए। बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के कप्तान मोइसेस हेनरिक्स ने उनके गेंदबाजी एक्शन पर चकिंग का आरोप लगाया था। एक समय तो उन्होंने यह भी कहा था कि अच्छा थ्रो डालते हो दोस्त।

उनके एक्शन को अम्पायरों ने रिपोर्ट किया था। इसके बाद लाहौर में जांच की गई। हसनैन पाकिस्तानी टीम के एक प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने सफेद गेंद क्रिकेट के दोनों प्रारूप में टीम का प्रतिनिधित्व किया है। हसनैन ने पाकिस्तान के लिए 18 टी20 मुकाबले खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने 8 वनडे मुकाबले भी पाकिस्तानी टीम के लिए खेले हैं।

हालांकि अभी उनके एक्शन की समीक्षा के लिए पीसीबी की तरफ से आईसीसी को अनुरोध किया जाएगा। इसके बाद चीजें आगे बढ़ेगी।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment