Create
Notifications

बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

मुशफिकुर रहीम बल्लेबाजी के दौरान (Photo Credit - ICC Twitter)
मुशफिकुर रहीम बल्लेबाजी के दौरान (Photo Credit - ICC Twitter)
reaction-emoji
सावन गुप्ता

बांग्लादेश के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने टेस्ट क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वो टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन बनाने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी बांग्लादेशी बल्लेबाज इस आंकड़े को हासिल नहीं कर पाया था। मुशफिकुर रहीम ने ये कारनामा श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान किया।

मुशफिकुर रहीम के बाद दिग्गज सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल का नंबर आता है जो 133 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे और बाद में आउट हुए।। वो चोटिल नहीं हुए होते तो शायद वो भी 5 हजार टेस्ट रनों का कीर्तिमान हासिल कर लेते। तमीम इकबाल ने 2015 में हबीबुल बशर के 3026 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा था और बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इसके बाद से ये रिकॉर्ड तमीम और मुशफिकुर के बीच ही रहा है।

इस टेस्ट से पहले 4932 रनों के साथ मुशफिकुर रहीम बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, जबकि तमीम इकबाल 4848 रनों के साथ दूसरे नंबर पर थे।

5⃣0⃣0⃣0⃣ Test runs for Mushfiqur Rahim!He becomes the first Bangladesh batter to reach the milestone 👏 https://t.co/jFJs8QbjJy

मुशफिकुर रहीम अभी तक 81 टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं

मुशफिकुर रहीम ने अपने करियर की शुरूआत 2005 में की थी और वो बांग्लादेश के सबसे अनुभवी टेस्ट क्रिकेटर हैं। वो अभी तक कुल 81 टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं। इसके अलावा बांग्लादेश की तरफ से वो सबसे ज्यादा समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी हैं।

मुशफिकुर रहीम ने अपने 3515 टेस्ट रन विकेटकीपर के तौर पर बनाए हैं। इन दिनों वो विकेटकीपिंग नहीं कर रहे हैं और उनकी जगह लिटन दास ये जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। मुशफिकुर रहीम इसके अलावा 6697 वनडे रन और 1495 टी20 रन भी बना चुके हैं। बांग्लादेश के लिए तीनों ही फॉर्मेट्स में उनका परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा है।


Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...