Create

'कुलदीप यादव को टी20 वर्ल्ड कप में वरुण चक्रवर्ती से पहले टीम में रखना चाहिए'

reaction-emoji
निरंजन

18 जुलाई से शुरू हुए भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे का कल समापन हो चुका है। प्रमुख खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम शिखर धवन की अगुवाई में नए चेहरों के साथ नजर आई थी। यह दौरा कई युवा खिलाड़ियों के लिए आगामी टी20 विश्व कप के लिहाज से भी बहुत अहम था लेकिन एक-दो खिलाड़ियों को छोड़कर सभी युवा इस दौरे पर फ्लॉप साबित हुए हैं। इसी का नतीजा है कि वनडे सीरीज जैसे-तैसे जीतने के बाद भारत को टी20 में हार का सामना करना पड़ा। भारत के लिए आगामी टी20 विश्व कप में स्पिन विभाग में कई विकल्प हैं और इसी पर अपनी राय देते हुए श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन ने वरुण चक्रवर्ती से पहले कुलदीप यादव को शामिल करने की बात कही है।

श्रीलंका दौरे पर चहल, राहुल चाहर, कुलदीप यादव तथा वरुण चक्रवर्ती जैसे स्पिनर शामिल थे। इस दौरे पर कुलदीप और वरुण चक्रवर्ती पर सभी की निगाहें थी। कुलदीप ने काफी प्रभावित किया लेकिन चक्रवर्ती संघर्ष करते हुए नजर आये। उनके पास विविधता की कमी दिखी और इसी वजह से उतने असरदार नहीं साबित हुए। मुरलीधरन ने कुलदीप के अच्छे प्रदर्शन की वजह से उनका समर्थन किया और उनके पहले के प्रदर्शन के आधार विकेट चटकाने वाला गेंदबाज बताया।

2011 ICC World Cup - Sri Lanka Nets Session
2011 ICC World Cup - Sri Lanka Nets Session

मुरलीधरन ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के हवाले से कहा कि भारत के लिए, मैं इस आईपीएल का इंतजार करूंगा और देखूंगा कि यह यूएई में कैसा जाता है और प्रदर्शन देखने पर, कौन फॉर्म में है। मेरी पसंद कुलदीप यादव होंगे क्योंकि उन्होंने खुद को एक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में साबित किया है। दुर्भाग्य से, आईपीएल टीम उन्हें नहीं अपनी साइड में शामिल नहीं कर रही।

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण होगा भारतीय खिलाड़ियों के लिए अहम

भारत को अब टी20 विश्व कप से पहले अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोई भी टी20 मुकाबला नहीं खेलना है, ऐसे में टीम मैनेजमेंट के पास खिलाड़ियों को आंकने का एक मात्र विकल्प 19 सितम्बर से शुरू होने वाला आईपीएल है। साथ ही युवा खिलाड़ियों के लिए आईपीएल ही खुद को साबित करने का एकमात्र विकल्प बचा है।

संजू सैमसन, इशान किशन, शॉ, कुलदीप तथा चक्रवर्ती जैसे खिलाड़ियों ने श्रीलंका दौरे का पूरी तरीके से फायदा नहीं उठाया और टी20 विश्व कप के लिए इनकी दावेदारी कमजोर हो चुकी है।


Edited by निरंजन
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...