Create
Notifications

"इयोन मोर्गन ने इंग्लिश क्रिकेट के लिए काफी पहले ही आईपीएल की अहमियत समझी थी", पूर्व कप्‍तान का बयान

नासिर हुसैन ने इयोन मोर्गन को इंग्‍लैंड का बेहतरीन कप्‍तान बताया है
नासिर हुसैन ने इयोन मोर्गन को इंग्‍लैंड का बेहतरीन कप्‍तान बताया है
Vivek Goel

इंग्‍लैंड (England Cricket team) को 2019 विश्‍व कप (2019 World Cup) जिताने वाले कप्‍तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने इयोन मोर्गन की जमकर तारीफ की है। हुसैन ने कहा कि मोर्गन अपने समय से आगे की सोच रहे थे और उन्‍हें पहले ही इंग्लिश क्रिकेटरों के लिए आईपीएल के महत्‍व का एहसास हो गया था।

भले ही मोर्गन पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन वह सीमित ओवर क्रिकेट में इंग्‍लैंड के महानतम कप्‍तानों में से एक माने जाएंगे। ऐसा इसलिए नहीं कि उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में इंग्‍लैंड को विश्‍व कप जिताया बल्कि उन्‍होंने सफेद गेंद क्रिकेट के प्रति टीम और खिलाड़‍ियों की सोच भी बदली।

ध्‍यान दिला दें कि मोर्गन उन चुनिंदा इंग्लिश खिलाड़‍ियों में से एक थे, जिसने केविन पीटरसन के साथ आईपीएल में हिस्‍सा लिया था। ईसीबी 2017 से पहले आईपीएल में अपने खिलाड़‍ियों को नहीं भेजने पर अड़ा हुआ था, तब जोस बटलर और बेन स्‍टोक्‍स जैसे खिलाड़‍ियों ने हिस्‍सा लिया। इसके बाद से कई इंग्लिश क्रिकेटर्स आईपीएल फ्रेंचाइजी का हिस्‍सा बने।

हुसैन ने डेली मेल के लिए अपने कॉलम में लिखा, 'मोर्गन अपने समय से आगे थे। केविन पीटरसन के साथ उन्‍होंने इंग्लिश क्रिकेट के लिए आईपीएल के महत्‍व को समझाया। पहले उन्‍होंने जोस बटलर, जॉनी बेयरस्‍टो, जेसन रॉय और लियाम लिव‍िंगस्‍टोन जैसे खिलाड़‍ियों को बेहतर बनाने में मदद की। फिर उन्‍हें आईपीएल में खेलने के लिए प्रोत्‍साहित किया। जहां खिलाड़‍ियों को और बेहतर सीखने को मिला।'

हुसैन ने मोर्गन की रणनीतिक लीडरशिप को 2019 विश्‍व कप फाइनल की एक घटना के साथ समझाया। उन्‍होंने लिखा, 'मैदान में कप्‍तान रहते समय मोर्गन शांत, सौम्‍य और कैलक्‍यूलेटिव रहते हैं। वो बर्फ की तरह ठंडे रहते हैं। सभी सर्वश्रेष्‍ठ लीडर्स की तरह उनकी मौजूदगी होती है। एक बार जब चीजें सही नहीं हुई तो उन्‍होंने उससे सबक लिया। तो तब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 2019 फाइनल में जोफ्रा आर्चर के सुपर ओवर की बारी आई, मोर्गन ने सुनिश्चित किया कि वो अपने गेंदबाज से बात करें।' मोर्गन इंग्‍लैंड के सबसे सफल वनडे कप्‍तान साबित हुए। उन्‍होंने 126 मैचों में 76 मैचों में टीम को जीत दिलाई।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...