Create
Notifications

नाथन लियोन के नाम दर्ज हुआ टेस्ट क्रिकेट का वो शर्मनाक रिकॉर्ड जो किसी गेंदबाज ने नहीं बनाया

नाथन लियोन ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख स्पिनर हैं
नाथन लियोन ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख स्पिनर हैं
Prashant Kumar
visit

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच रावलपिंडी में खेला गया टेस्ट लगभग सभी गेंदबाजों के लिए निराशानजक रहा और इसमें ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) का नाम भी शामिल है। इस मैच में 70 ओवर से भी अधिक गेंदबाजी करने के बावजूद लियोन को महज एक ही सफलता मिली। इसके अलावा मैच के पांचवें दिन नाथन लियोन के नाम एक शर्मानक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। लियोन टेस्ट क्रिकेट में 250 छक्के खाने वाले पहले गेंदबाज बने। पाकिस्तान की दूसरी पारी के 42वें की अंतिम गेंद पर इमाम उल हक़ ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का लगाया और इस तरह लियोन के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के खाने के मामले नाथन लियोन जहाँ पहले नंबर हैं, वहीं दूसरे नंबर श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ हैं। उनके खिलाफ टेस्ट में बल्लेबाजों ने 194 छक्के लगाए हैं।

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट हुआ ड्रॉ

रावलपिंडी में खेला गया टेस्ट बहुत ही निराशाजनक तरीके से समाप्त हुआ। मैच में गेंदबाजों के लिए कुछ भी मदद नहीं थी और इसी वजह से लगभग दोनों ही टीमों के गेंदबाज संघर्ष करते हुए नजर आये और मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एक बड़ा स्कोर बनाया। पहली पारी में इमाम उल हक़ ने 157 और अजहर अली ने 185 रन की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों की मदद से पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 476/4 का स्कोर बनाया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने 52 ओवर की गेंदबाजी की और 161 रन खर्च करते हुए महज एक सफलता हासिल की। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भी मजबूती से जवाब दिया और पहली पारी में 459 का स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने 97, मार्नस लैबुशेन ने 90 तथा स्टीव स्मिथ ने 78 रन की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए नौमान अली ने अच्छी गेंदबाजी की और 6 विकेट लिए।

मैच के आखिरी दिन पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाज की और इस बार दोनों सलामी बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक और इमाम उल हक़ ने नाबाद शतक जड़े। शफीक 136 और अली 111 रन बनाकर नाबाद लौटे और इस तरह पाक ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोये 252 रन बनाये। दूसरी पारी में लियोन ने 26 ओवर में 75 रन खर्च किये लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now