Create

नाथन लियोन का बड़ा कारनामा, टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के टॉप-10 लिस्ट में हुए शामिल 

Sri Lanka v Australia - First Test: Day 3
Sri Lanka v Australia - First Test: Day 3
Nitesh

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने एक बड़ा कारनामा अपने नाम कर लिया है। वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 10वें नंबर पर आ गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने टॉप-10 लिस्ट में जगह बना ली है।

ऑस्ट्रेलिया ने गाले में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेटों से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम पहली पारी में सिर्फ 212 रनों पर सिमट गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 321 रन बनाकर बड़ी बढ़त हासिल कर ली। श्रीलंका ने दूसरी पारी में केवल 113 रन बनाए और कंगारू टीम को मात्र 5 रनों का टार्गेट मिला जिसे उन्होंने सिर्फ 4 गेंदों में हासिल कर लिया।

नाथन लियोन ने श्रीलंका के खिलाफ 9 विकेट चटकाकर बनाया बड़ा कीर्तिमान

ऑस्ट्रेलिया की इस जबरदस्त जीत में नाथन लियोन का काफी बड़ा योगदान रहा। उन्होंने मैच में कुल मिलाकर 9 विकेट लिए। लियोन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट चटकाए। अपने इस शानदार परफॉर्मेंस के बाद वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की टॉप-10 लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

नाथन लियोन के अब 109 टेस्ट मैचों में 436 विकेट हो गए हैं। वो इस वक्त सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं। 9वें नंबर पर मौजूद डेल स्टेन से वो महज 3 विकेट पीछे हैं। वहीं दिग्गज भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से 6 विकेट पीछे हैं।

Nathan Lyon joins the elusive top-10 club 🙌#SLvAUS | #WTC23 https://t.co/kblO1tzphX

आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 133 मैचों में 800 विकेट चटकाए। इस दौरान उन्होंने 67 बार 5 और 22 बार 10 विकेट लेने का कारनामा एक मैच में किया।


Edited by Nitesh

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...