Create

400वां टेस्‍ट विकेट लेने के बाद राहत महसूस कर रहे हैं नाथन लियोन, दी शानदार प्रतिक्रिया

नाथन लियोन ने ब्रिस्बेन टेस्ट में बड़ी उपलब्धि हासिल करने में सफलता प्राप्त की
नाथन लियोन ने ब्रिस्बेन टेस्ट में बड़ी उपलब्धि हासिल करने में सफलता प्राप्त की
reaction-emoji
Prashant Kumar

साल की शुरुआत में 399 टेस्ट विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) को 400वां विकेट हासिल करने में कई महीनों का वक़्त लग गया। नाथन लियोन ने कहा कि लंबे समय बाद उन्होंने 400 टेस्ट विकेट पूरे किये जोकि उनके लिए बहुत बड़ी राहत थी। एशेज (Ashes 2021-22) सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को जितवाने में उन्होंने अहम भूमिका अदा की। लियोन ने शनिवार (11 दिसंबर) को गाबा में चार दिनों तक चले टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी और 400 विकेट लेने वाले वो तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए। इस मैच में इंग्लैंड को 9 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

लगभग एक साल के इंतजार के बाद, लियोन ने इस माइलस्टोन को डेविड मलान का विकेट हासिल कर प्राप्त किया। ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में दूसरी पारी में इंग्लैंड को 297 रनों पर ऑलआउट कर दिया। एक समय इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट खोकर 220 रन था और 77 रन के भीतर टीम ने 8 विकेट खो दिए। इस कारण ऑस्ट्रेलिया को महज 20 रन का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया ने एलेक्स कैरी का विकेट खोने के बाद इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था। इस टेस्ट मैच को लियोन की इस उपलब्धि के लिए भी याद किया जाएगा।

यह एक बड़ी उपलब्धि है और मुझे इस पर गर्व है - नाथन लियोन

लियोन ने स्वीकार किया कि उम्मीद भारी होने लगी थी। उन्होंने ने कहा कि मुझे इसे समझने में मुश्किल हो रही थी और साथी खिलाड़ी ड्रेसिंग रूप के चेंज रूम में मजाक बना रहे थे।

क्या यह थोड़ा बढ़ रहा था? हां। मैं तीसरे दिन के बाद बाकी गेंदबाजों के साथ वास्तव में अच्छी बातचीत करने में सक्षम था। जिस तरह से गेंद वास्तव मेंआ रही थी उससे हम काफी खुश थे। हम अपनी प्रक्रिया जानते थे। हमने विश्वास नहीं खोया।

मैंने कभी भी व्यक्तिगत उपलब्धियों पर ध्यान नहीं दिया लेकिन खास है जिसकी चर्चा कुछ दिन बाद भी, होटल के कमरे में वापस बैठना और परिवार और दोस्तों से इसके बारे में बात करना, यह एक बड़ी उपलब्धि है और मुझे इस पर बहुत गर्व है।

लियोन से पहले केवल शेन वार्न (708) और ग्लेन मैकग्राथ (563) ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 400 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...