Create

नाथन लियोन ने रचा इतिहास, शेन वॉर्न जैसे दिग्गजों की लिस्ट में हुए शामिल

Australia v England - 1st Test: Day 4
Australia v England - 1st Test: Day 4

ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के प्रमुख स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने ब्रिस्बेन में खेले गए पहले एशेज टेस्ट मुकाबले में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किए और ये कारनामा करने वाले वो सिर्फ तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बने। उन्होंने अपने 101वें टेस्ट मुकाबले में ये उपलब्धि हासिल की।

हालांकि नाथन लियोन को अपने 400वें टेस्ट विकेट के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा। उन्होंने अपने 390 विकेट जनवरी 2020 में ही पूरे कर लिए थे। सिडनी में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में बीजे वाटलिंग को आउट करके उन्होंने 390वां विकेट लिया था। इसके बाद उन्होंने अपना 399वां विकेट 19 जनवरी 2021 को लिया था। भारत के खिलाफ मुकाबले में वॉशिंगटन सुंदर को आउट करके उन्होंने अपने 399 विकेट पूरे किए थे।

नाथन लियोन ने डेविड मलान को आउट कर अपने 400 विकेट पूरे किए

इसके बाद उन्हें अपने 400 विकेट पूरे करने के लिए पूरे साल इंतजार करना पड़ा। आखिरकार ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में डेविड मलान को आउट कर उन्होंने अपने 400 विकेट पूरे किए। नाथन लियोन ने डेविड मलान, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन और मार्क वुड को आउट किया। उनसे पहले दो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा ने टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लिए थे और नाथन लियोन ये कारनामा करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में खेले गए पहले एशेज टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 9 विकेटों से हरा दिया और इसके साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए सिर्फ 20 रनों का लक्ष्य रखा जिसे उन्होंने 5.1 ओवर में सिर्फ एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। ट्रैविस हेड को उनके धुआंधार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। खेल के चौथे दिन नाथन लियोन की फिरकी में इंग्लैंड के बल्लेबाज उलझकर रह गए।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment