Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: नेपाल के कप्तान ने जड़ा टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तूफानी शतक, चौके-छक्कों की बारिश के साथ बनाए कई कीर्तिमान

ANALYST
न्यूज़
2.48K   //    29 Sep 2019, 19:22 IST

पारस खड़का
पारस खड़का

नेपाल क्रिकेट टीम के कप्तान और शानदार बल्लेबाज पारस खड़का का नाम भले ही बहुत ही कम लोग जानते होंगे लेकिन टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आतिशी शतक लगाने के बाद वह दुनिया के चुनिंदा बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार हो गए हैं। सिंगापुर के खिलाफ 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पारस खड़का ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली और अपनी टीम के लिए मात्र 52 गेदों में ही 106 बना डाले।

उन्होंने सात चौके और नौ छक्कों की मदद से अपने टी20 करियर का पहला शतक पूरा किया। वो नेपाल की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने। यही नहीं इस शतक के साथ पारस खड़का ने अपना नाम क्रिकेट इतिहास में दर्ज करा लिया है। दरअसल वह इकलौते ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक बनाया है। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 49 गेदों में ही शतक पूरा कर लिया।

इसके अलावा पारस खड़का टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने वाले चौथे एशियाई बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने इस धुंआधार पारी के दौरान अपनी टीम के आरिफ शेख के साथ 145 रनों की साझेदारी की, जो कि दूसरे विकेट के लिए की गई पांचवी सबसे बड़ी साझेदारी है। उनकी इस शानदार पारी की बदौलत नेपाल ने निर्धारित लक्ष्य 24 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें : Hindi Cricket News: विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार को लेकर युजवेंद्र चहल ने किया बड़ा खुलासा

इससे मैच में सिंगापुर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। सिंगापुर की तरफ से कप्तान टिम डेविड्स ने नाबाद 64 रनों की पारी खेली। वहीं नेपाल के गेंदबाजों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। खड़का के शतक के साथ इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए एक और रिकॉर्ड बना। दरअसल शतक के बावजूद टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया यह सबसे कम स्कोर थ। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था, जिन्होंने 2018 में ग्लेन मैक्सवेल के शानदार शतक (103 रन) के साथ इंग्लैंड के खिलाफ कुल 161 रन बनाए थे। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...