नेपाल की आयरलैंड के खिलाफ T20 मुकाबले में जबरदस्त जीत, ओपनिंग बल्लेबाज का शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन

(Photo Courtesy: X/@CricketNep)
(Photo Courtesy: X/@CricketNep)

कीर्तिपुर में खेले गए पहले अनाधिकारिक T20 मुकाबले में नेपाल ने आयरलैंड ए को 23 गेंद शेष रहते 6 विकेट से हराया पहले खेलते हुए आयरलैंड की टीम ने 20 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 121 का स्कोर बनाया, जवाब में नेपाल की टीम ने 16.1 ओवर में 122/4 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम किया। नेपाल के कुशल भुरतेल (32 गेंदों में 37* और 2/17) को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो शुरुआत से ही गलत साबित होता नजर आया। ओपनर रॉस अडेयर 4 रन बनाकर पहले ही ओवर में आउट हो गए। वहीं, इसके बाद अगले 47 रनों पर 3 विकेट और गिर जाने से स्कोर 51/4 हो गया। एक छोर से पारी की शुरुआत में आये स्टीफन डोहनी ने मोर्चा संभाला हुआ था। डोहनी ने 39 गेंदों का सामना करते हुए चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 46 रनों की पारी खेली। उनका विकेट 14वें ओवर में 75 के स्कोर पर गिरा। फिओन हैंड ने 11 रन बनाये। वहीं, थॉमस मएस और लियाम मैकार्थी ने 16-16 रन बनाये। विकेटों का सिलसिला आखिरी में भी जारी रहा, इसी वजह से बेन वाइट (0) को छोड़कर कोई भी नाबाद नहीं लौटा। नेपाल की तरफ से ललित राजबंशी, गुलशन झा और कुशल भुरतेल ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कुशल भुरतेल और आसिफ शेख की ओपनिंग जोड़ी ने नेपाल को 32 रनों की शुरुआत दिलाई। आसिफ 11 गेंदों में 16 रन बनाकर चौथे ओवर में आउट हुए। इसी ओवर में कप्तान रोहित पौडेल का भी विकेट गिरा, जो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। गुलशन झा के बल्ले से सिर्फ 4 रन आये। यहाँ से भुरतेल के साथ संदीप जोरा (36) ने अर्धशतकीय साझेदारी निभाई और स्कोर को 90 के पार पहुँचाया। भुरतेल ने नाबाद 37 और दीपेंद्र सिंह ऐरी ने 12 गेंदों में नाबाद 20 रन बनाकर अपनी टीम को आसान जीत दिला दी। आयरलैंड की तरफ से गेराथ डेलानी ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar