Create

'न्यूट्रल अम्पायरों की तरह न्यूट्रल क्यूरेटर्स भी रखने चाहिए'

अहमदाबाद स्टेडियम
अहमदाबाद स्टेडियम

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उद्धघाटन संस्करण में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम (Indian Team) को 8 विकेट से हराकर चैंपियनशिप को अपने नाम किया। लगभग 2 साल तक चली इस टेस्ट चैंपियनशिप में कई तरह के विवाद देखने को मिले और उन्हीं में से एक विवाद हाल ही में भारत में खेली गई घरेलू टीम और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान देखने को मिला। इस सीरीज के दौरान अहमदाबाद में हुआ डे-नाइट पिंक बॉल टेस्ट महज 2 दिन में समाप्त हो गया और इसके बाद चारों तरफ अहमदाबाद की पिच की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि अहमदाबाद जैसी विकेटों पर खेलना प्रतियोगिता में निष्पक्षता के लिहाज से अच्छा नहीं है। अमरनाथ ने कहा कि आईसीसी को न्यूट्रल क्यूरेटर्स रखने चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अगले संस्करण के दौरान सभी टेस्ट मैच गुणवत्ता वाले विकेटों पर खेले जाएं और मेजबानों को कोई अनुचित लाभ न दिया जाए ।

अमरनाथ ने इंडिया टुडे के हवाले से कहा, आपको अच्छे विकेटों पर खेलना चाहिए। जब आप अच्छे विकेटों पर खेलते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कहां खेल रहे हैं। तब यह बराबरी की प्रतियोगिता होती है। आईसीसी को न्यूट्रल अंपायर्स की तरह ही न्यूट्रल क्यूरेटर्स का एक पैनल बनाना चाहिए। इस टीम को आईसीसी के दिशा निर्देश का अनुसरण करते हुए ऐसे विकेट तैयार करने चाहिए जिन पर मैच पांचवे दिन तक तक जाए।

भारतीय टीम को सक्षम ऑलराउंडर मिलने में समय लगेगा

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 5
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 5

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को एक फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर की साफ तौर पर कमी खली। इस बारे में जब मोहिंदर अमरनाथ से उनकी राय मांगी गई तो उन्होंने कहा कि भारत को एक सक्षम आलराउंडर मिलने में काफी कठिनाई होगी क्योंकि ऐसे ऑलराउंडर आसानी से नहीं मिलते हैं।

उन्होंने कहा कि वे ऐसे नहीं आते हैं। वे एक दशक में या 20 साल में एक बार आते हैं। मुझे यकीन है कि कोई आएगा लेकिन या खेल के सबसे लंबे संस्करण से आएगा।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment