T20 World Cup के दौरान न्युयॉर्क में इंडिया-पाकिस्तान समेत इन टीमों के मैच खेले जाएंगे, जानिए पूरी लिस्ट

न्युयॉर्क में कई मुकाबलों का आयोजन होगा (Photo Credit - ICC)
न्युयॉर्क में कई मुकाबलों का आयोजन होगा (Photo Credit - ICC)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup) का आयोजन इस बार अमेरिका और वेस्टइंडीज में होगा। दोनों देश मिलकर संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे। यूएसए में पहली बार इतने बड़े क्रिकेट इवेंट का आयोजन होगा और इस दौरान वहां पर सबसे ज्यादा निगाहें न्युयॉर्क के मैदान पर होंगी। हर कोई ये जानना चाहता है कि न्युयॉर्क में किन-किन टीमों के मुकाबले होंगे। आईसीसी के मुताबिक न्युयॉर्क में इंडिया-पाकिस्तान समेत लीग स्टेज में कुल मिलाकर आठ मैच खेले जाएंगे।

न्युयॉर्क में नए क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण इस वक्त चल रहा है। माना जा रहा है कि तीन महीने के अंदर ये नया स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा और इसमें करीब 35 हजार लोगों के बैठने की क्षमता रहेगी। इस स्टेडियम में प्रीमियम, जनरल, वीआईपी और हॉस्पिटैलिटी सुईट्स समेत कई तरह की सीटें रहेंगी। इस स्टेडियम को डिजाइन करने वाली टीम ने अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम और लंदन में टोटेनहम हॉटस्पर स्टेडियम को भी डिजाइन किया था। इसी वजह से माना जा रहा है कि ये काफी बेहतरीन स्टेडियम होगा।

भारतीय टीम तीन मैच न्युयॉर्क में खेलेगी

न्युयॉर्क टी20 वर्ल्ड कप के दौरान मुख्य आकर्षण रहेगा, क्योंकि इस शहर में दुनिया भर के लोग आते हैं। यहां पर कुल मिलाकर आठ मैच खेले जाएंगे। सबसे पहले 3 जून को श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इसके बाद 5 जून को इंडिया और आयरलैंड के बीच मुकाबला होगा। 7 जून को कनाडा और आयरलैंड की टीमें आपस में भिड़ेंगी। 8 जून को नीदरलैंड्स और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला खेला जाएगा। 9 जून को इंडिया और पाकिस्तान का मैच होगा, जिसका इंतजार हर एक फैन को बेसब्री से है। 10 जून को साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच इस मैदान में मुकाबला खेला जाएगा। वहीं 11 जून को पाकिस्तान और कनाडा की टीमें आपस में भिड़ेंगी और 12 जून को भारत और अमेरिका के बीच न्युयॉर्क में मुकाबला होगा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता