न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने रचा इतिहास, वुमेंस क्रिकेट का सबसे तेज टी20 शतक लगाया

Photo Credit -  PHOTOSPORT
Photo Credit - PHOTOSPORT

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने वुमेंस क्रिकेट का सबसे तेज टी20 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। सोफी डिवाइन ने सुपर स्मैश टी20 में खेलते हुए वेलिंग्टन ब्लेज की तरफ से ये कारनामा किया।

सोफी डिवाइन ने सिर्फ 36 गेंदों पर ताबड़तोड़ शतक लगा दिया और ये वुमेंस टी20 इतिहास का सबसे तेज शतक है। इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की डींड्रा डॉटिन के नाम था जिन्होंने साल 2010 में 38 गेंदों पर टी20 शतक लगाया था और 11 साल बाद उनका ये रिकॉर्ड सोफी डिवाइन ने तोड़ दिया।

सोफी डिवाइन ने 38 गेंद पर 108 रनों की नाबाद पारी खेली और इस दौरान नौ छक्के और नौ चौके लगाए। उनकी इस पारी की बदौलत वेलिंग्टन ब्लेज ने 129 का स्कोर महज 8.4 ओवरों में ही हासिल कर लिया। इस तरह से ओटैगो स्पार्क्स को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: "रविचंद्रन अश्विन 700-800 विकेट ले सकते हैं लेकिन नाथन लियोन नहीं ऐसा नहीं कर सकते"

सोफी डिवाइन के नाम सबसे ज्यादा टी20 शतक का रिकॉर्ड

सोफी डिवाइन अब टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छह शतक लगाने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने एलिसा हीली और सूजी बेट्स का रिकॉर्ड तोड़ा जिनके नाम पांच-पांच शतक हैं। मैच के बाद सोफी डिवाइन ने कहा,

सुबह मैं काफी नर्वस थी। जब भी आपका ब्रेक लंबा हो जाता है तो फिर घबराहट होती है। आप इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि क्या वापसी कर पाएंगे या नहीं। इसलिए यहां पर रन बनाकर काफी अच्छा लग रहा है।

सोफी डिवाइन सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाने के बाद काफी खुश नजर आईं और फैंस के बीच जाकर बैठ गईं। दरअसल उनकी इस पारी के दौरान एक बच्ची चोटिल हो गई थी और मैच के बाद सोफी डिवाइन ने जाकर उस छोटी बच्ची से बात की और उसको अपनी कैप भी दी।

ये भी पढ़ें: 3 कारण क्यों सिडनी टेस्ट मैच का ड्रॉ कराना मेलबर्न में मिली जीत से बड़ी उपलब्धि है

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता