न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए आई दुखद खबर, पूर्व लेग स्पिनर का हुआ निधन

जैक अलाबास्टर ने 93 साल की उम्र में ली अंतिम सांस (Photo Credit - Espncricinfo)
जैक अलबास्टर ने 93 साल की उम्र में ली अंतिम सांस (Photo Credit - Espncricinfo)

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के पूर्व लेग स्पिनर जैक अलबास्टर का निधन हो गया है। 93 साल की उम्र में उन्होंने मंगलवार रात आखिरी सांस ली। जैक अलबास्टर को न्यूजीलैंड के बेहतरीन लेग स्पिनर्स में माना जाता था। उन्होंने 1955 से लेकर 1972 तक के बीच कुल मिलाकर 21 टेस्ट मैच खेले थे और इस दौरान 49 विकेट चटकाए थे।

जैक अलबास्टर ने अपना टेस्ट डेब्यू 1955 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में किया था। हालांकि उस मैच में उनसे गेंदबाजी नहीं कराई गई थी और कीवी टीम को एक पारी और एक रन से हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड की पहली चार टेस्ट जीत में अलबास्टर टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 1955-56 में भारत का भी दौरा किया था। इसके बाद 1958 में इंग्लैंड, 1961-62 में साउथ अफ्रीका और 1971-72 में वेस्टइंडीज का टूर किया था।

जैक अलबास्टर ने न्यूजीलैंड की पहली टेस्ट जीत में निभाई थी अहम भूमिका

साउथ अफ्रीका में खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में जैक अलबास्टर ने 22 विकेट चटकाए थे। इसी वजह से न्यूजीलैंड की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी। उन्होंने सीरीज के पहले मैच में सात विकेट चटकाए थे जिसमें न्यूजीलैंड को 30 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद न्यूजीलैंड को पहली बार टेस्ट मैच में जिताने में उन्होंने अपनी अहम भूमिका निभाई थी। जैक अलबास्टर ने उस मैच में 180 रन देकर 8 विकेट लिए थे, जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

जैक अलबास्टर की अगर बात करें तो वो डोमेस्टिक क्रिकेट ओटैगो के लिए खेलते थे। उन्होंने इस टीम के लिए अपने करियर में कुल मिलाकर 143 मैच खेले थे जिसमें 500 विकेट चटकाए थे। अलबास्टर 1971-72 में वेस्टइंडीज टूर के दौरान इंजरी का शिकार हो गए थे और इसी वजह से उन्हें संन्यास लेना पड़ा था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now