Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

NZ vs IND: चौथे टी20 में भारतीय टीम की शानदार वापसी, लगातार दूसरा मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में जीत  

FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 31 Jan 2020, 16:51 IST

भारतीय टीम की लगातार दूसरे टाई मैच के सुपर ओवर में जीत
भारतीय टीम की लगातार दूसरे टाई मैच के सुपर ओवर में जीत

वेलिंग्टन में खेले गए चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत ने न्यूजीलैंड को एक बार फिर मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में हराया और सीरीज में 4-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 165/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने भी 165/7 का स्कोर बनाया और दोनों टीमों के बीच लगातार दूसरा मैच हुआ। इसके बाद सुपर ओवर में भारतीय टीम ने एक गेंद शेष रहते जीत हासिल की। शार्दुल ठाकुर (20 रन एवं दो विकेट) को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

न्यूजीलैंड के लिए आज केन विलियमसन की जगह टिम साउदी ने कप्तानी की और टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। न्यूजीलैंड की टीम में दो बदलाव हुए और केन विलियमसन एवं कॉलिन डी ग्रैंडहोम की जगह टॉम ब्रूस और डैरिल मिचेल को शामिल किया गया। भारतीय टीम में भी तीन बदलाव हुए और रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा एवं मोहम्मद शमी की जगह संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को मौका मिला।

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में 14 के स्कोर पर संजू सैमसन (8) आउट हो गए। इसके बाद पावरप्ले में भारत को एक और बड़ा झटका लगा और पांचवें ओवर में 48 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (11) भी आउट हो गए। पावरप्ले के बाद सातवें ओवर में श्रेयस अय्यर (1) भी 52 के स्कोर पर सस्ते में आउट हो गए।

केएल राहुल ने 26 गेंदों में 39 रनों की तेज़ पारी खेली, लेकिन नौवें ओवर में 75 के स्कोर पर उनके आउट होने से भारत को चौथा झटका लगा। इसके तुरंत बाद 11वें और 12वें ओवर में शिवम दुबे (12) और वॉशिंगटन सुंदर (0) भी आउट हो गए और स्कोर 88/6 हो गया। यहाँ से मनीष पांडे ने टीम को संभाला और सातवें विकेट के लिए शार्दुल ठाकुर (20) के साथ 43 रन जोड़े। शार्दुल और युजवेंद्र चहल के जल्दी-जल्दी आउट होने के बाद मनीष पांडे ने नवदीप सैनी (11*) के साथ नौवें विकेट के लिए 23 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई और टीम को 160 के पार पहुंचाया। मनीष पांडे ने तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक लगाया और 36 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 50 रनों की नाबाद पारी खेली।

166 रनों के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड को पावरप्ले में एक बड़ा झटका लगा और पांचवें ओवर में 22 के स्कोर पर मार्टिन गप्टिल (4) आउट हो गए। पावरप्ले के बाद मेजबानों का स्कोर 39/1 था। कॉलिन मुनरो ने 47 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 64 रनों की शानदार पारी खेली और टिम साइफर्ट के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी निभाई, लेकिन 12वें ओवर में 96 के स्कोर पर उनके रन आउट होने से न्यूजीलैंड को दूसरा झटका लगा। मुनरो के आउट होने के तुरंत बाद 13वें ओवर में टॉम ब्रूस भी खाता खोले बिना 97 के स्कोर पर आउट हो गए।

यहाँ से टिम साइफर्ट ने रॉस टेलर (24) के साथ चौथे विकेट के लिए 62 रनों की बेहद महत्वपूर्ण और अविजित साझेदारी निभाई, साथ ही अपना अर्धशतक भी पूरा किया। साइफर्ट ने 39 गेंदों में चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 57 रनों की पारी खेली, लेकिन आखिरी ओवर में रॉस टेलर और साइफर्ट के आउट होने से मैच में रोमांच आया। भारतीय टीम ने पिछले मैच की तरह इस मैच में भी शानदार वापसी की और न्यूजीलैंड की टीम एक बार फिर लक्ष्य से एक रन पीछे रह गई। चार गेंदों में मेजबानों को तीन रनों की जरूरत थी, लेकिन सिर्फ दो ही रन बने और लगातार दूसरा मैच टाई हुआ। आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड ने चार विकेट गँवाए। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने दो और जसप्रीत बुमराह एवं युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया।

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए जसप्रीत बुमराह के खिलाफ 13 रन बनाये और भारतीय टीम को 14 रनों का लक्ष्य मिला। जवाब में केएल राहुल ने पहली दो गेंद पर एक छक्का और एक चौका लगाया, लेकिन तीसरी गेंद पर वह आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने चौथे गेंद पर दो रन लिए और पांचवें गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी।

दोनों टीमों के बीच सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच 2 फरवरी को माउंट मौंगानुई में खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

Advertisement

भारत: 165/8 (मनीष पांडे 50*, केएल राहुल 39, इश सोढ़ी 3/26)

न्यूजीलैंड: 165/7 (कॉलिन मुनरो 64, टिम साइफर्ट 57, शार्दुल ठाकुर 2/32)

सुपर ओवर: न्यूजीलैंड - 13/1, भारत - 16/1

Published 31 Jan 2020, 16:45 IST
Advertisement
Fetching more content...