NZ vs IND - दूसरे टेस्ट में बने प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र

भारत की एक और हार
भारत की एक और हार

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरेटेस्ट में भारत को सात विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा कर लिया। भारतीय टीम ने पहली पारी में 242 रन बनाये, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 235 रन बनाये और भारत को 7 रनों की बढ़त हासिल मिली। दूसरी पारी में लेकिन भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रही और पूरी टीम सिर्फ 124 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड ने तीन विकेट खोकर 132 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

आइये नज़र डालते हैं मैच में बने कुछ प्रमुख आंकड़ों पर:

# भारत के खिलाफ 59 टेस्ट में न्यूजीलैंड की 12वीं जीत।

# विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट सीरीज में पहली बार भारत का वाइटवॉश। इससे पहले वनडे सीरीज में भी विराट कोहली की कप्तानी में भारत को पहली बार वाइटवॉश का सामना करना पड़ा था।

# 29 फरवरी को शुरू होने वाला सिर्फ पांचवां टेस्ट। इससे पहले 1968 में न्यूजीलैंड-भारत, 1968 में वेस्टइंडीज-इंग्लैंड, 1980 में न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज, 2008 में बांग्लादेश-दक्षिण अफ्रीका और 2020 में न्यूजीलैंड-भारत।

# न्यूजीलैंड ने पिछली 6 घरेलू टेस्ट सीरीज में बिना कोई मैच गँवाए सीरीज पर कब्ज़ा किया है। उन्होंने इससे पहले इंग्लैंड को 1-0, बांग्लादेश को 2-0, श्रीलंका को 1-0, इंग्लैंड को 1-0 और वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया था।

# विराट कोहली ने न्यूजीलैंड दौरे पर 11 पारियों में सिर्फ 218 रन बनाये। किसी भी दौरे पर तीनों फॉर्मेट खेलने के बाद यह उनके सबसे कम रन हैं।

यह भी पढ़ें - न्यूजीलैंड की 100वीं टेस्ट जीत, पहले टेस्ट में बने प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र

# न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में 50 से ज्यादा रन जोड़े। इससे पहले न्यूजीलैंड में आखिरी बार 1994 में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई थी। इसके अलावा भारत के खिलाफ आखिरी बार 2013 डरबन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से दोनों पारियों में 50 से ऊपर की साझेदारी निभाई गई थी।

# टिम साउदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10वीं बार विराट कोहली को आउट किया।

# बीजे वॉटलिंग टेस्ट में नौवीं बार खाता खोले बिना आउट हुए और न्यूजीलैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज का नया रिकॉर्ड। उन्होंने ब्रेंडन मैकलम (8) का रिकॉर्ड तोड़ा।

# न्यूजीलैंड ने घरेलू टेस्ट में लगातार 17वीं बार टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now